Wayanad Landslide: राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने वायनाड भूस्खलन घटना पर जताया दुःख, मुआवजे का किया ऐलान

केरल के वायनाड में भारी बारिश ने तबाही मचा दी है। बारिश के कारण भूस्खलन की खबरें आई हैं जिसमें 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका है।

123

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu), उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Vice President Jagdeep Dhankhar), प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने मंगलवार को केरल (Kerala) के वायनाड (Wayanad) में हुई भूस्खलन (Landslide) की घटना पर दुःख जताया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल ‘एक्स’ पर लिखा, “केरल के वायनाड में हुए भीषण भूस्खलन में लोगों की मौत से दुःखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना व्यक्त करती हूं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने और बचाव कार्यों की सफलता के लिए प्रार्थना करती हूं।”

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘केरल के वायनाड में भूस्खलन के कारण हुई मौतों से मैं बहुत दुःखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।’

यह भी पढ़ें – Stone Pelting: लखनऊ में RSS की शाखा पर पथराव, पत्थरबाजी के बाद दी गई धमकियां

2 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को केरल के वायनाड में भारी वर्षा और भूस्खलन से जानमाल की क्षति पर दुःख जताया है। उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री से टेलीफोन पर बात कर हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक्स’ लिखा कि वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है और जो घायल हुए हैं। मैं उनके स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करता हूं।’

केरल को हर संभव मदद का आश्वासन
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वायनाड में बचाव अभियान चल रहा है। इस संबंध में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से टेलीफोन पर बातचीत की है। उन्होंने केंद्र की ओर से केरल के मुख्यमंत्री विजयन को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक पर पोस्ट किया कि प्रधानमंत्री ने वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

अमित शाह ने जताया दुःख
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी लिखा कि केरल के वायनाड में भूस्खलन की घटनाओं से मैं बहुत चिंतित हूं। एनडीआरफ युद्ध स्तर पर खोज और बचाव अभियान चला रहा है। दूसरी टीम प्रतिक्रिया अभियान को और मजबूत करने के लिए रवाना हो गई है। मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.