Tulsi Lake: मुंबई पानी की आपूर्ति कितनी भूमिका निभाता है तुलसी झील? यहां पढ़ें

इस झील को बनाने का विचार 1872 में आया और 1897 तक पूरा हो गया।

193

Tulsi Lake: उत्तरी मुंबई (North Mumbai) में स्थित तुलसी झील (Tulsi Lake) एक मीठे पानी की झील है। यह मुंबई (Mumbai) की दूसरी सबसे बड़ी झील है और शहर को पानी की आपूर्ति (Water Supply) करती है। यह झील पवई झील (Powai Lake) और विहार झील (Vihar Lake) के साथ साल्सेट द्वीप (Salsette Island) में है।

तुलसी झील प्रसिद्ध संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के बाहरी इलाके में पाई जाती है। इसे विहार झील के बाद बनाया गया था क्योंकि शहर को अधिक पानी की आपूर्ति की आवश्यकता थी, तुलसी बांध दक्षिणी मुंबई के कोलाबा जैसे क्षेत्रों को प्रमुख रूप से ताजे पानी की आपूर्ति करता है। इस झील को बनाने का विचार 1872 में आया और 1897 तक पूरा हो गया।

यह भी पढ़ें- Firozpur-Jammu Tawi Express: ट्रेन में बम की सूचना से कंट्रोल रूम में मचा हड़कंप, RPF अधिकारियों ने शुरू की जांच

मुंबई शहर में पीने का पानी उपलब्ध
यह मीठे पानी की झील मुख्य रूप से मुंबई के दक्षिणी हिस्से की पानी की आवश्यकता को पूरा करती है। झील बहुत ही सुंदर है और अगर आप कुछ तस्वीरें क्लिक करना चाहते हैं तो यह आपके लिए आदर्श होगी। आप दोपहर के समय झील में पानी से मगरमच्छ और कछुए जैसे सरीसृप भी देख सकते हैं। यह उन झीलों में से एक है जो मुंबई शहर को पीने का पानी उपलब्ध कराती है।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics-2024: पेरिस ओलंपिक में भारत को एक और पदक, मनु भाकर और सरबजोत ने रचा इतिहास

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के बाहरी इलाके
तुलसी झील प्रसिद्ध संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के बाहरी इलाके में पाई जाती है। तुलसी झील का निर्माण विहार झील के बाद किया गया था क्योंकि शहर को अधिक पानी की आपूर्ति की आवश्यकता थी, तुलसी बांध दक्षिणी मुंबई के कोलाबा आदि क्षेत्रों में प्रमुख ताजे पानी की आपूर्ति करता है। झील बहुत ही सुंदर है और अगर आप कुछ तस्वीरें क्लिक करना चाहते हैं तो यह आपके लिए आदर्श है। आप दोपहर के समय झील में पानी से चमकते मगरमच्छ और कछुए जैसे सरीसृप भी देख सकते हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.