Wayanad Landslide: केरल में भूस्खलन से अब तक 54 लोगों की मौत, राहत के लिर सेना तैनात

राज्य में पिछले 24 घंटों में 372 मिमी बारिश दर्ज की गई। मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में बचाव अभियान में एनडीआरएफ समेत कई एजेंसियां ​​शामिल हो गई हैं।

134

Wayanad Landslide: केरल (Kerala) के वायनाड (Wayanad) जिले के पहाड़ी इलाकों में 30 जुलाई (आज) सुबह हुए भारी भूस्खलन (massive landslide) में कम से कम 54 लोगों की मौत (54 people died) हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण भूस्खलन हुआ है।

राज्य में पिछले 24 घंटों में 372 मिमी बारिश दर्ज की गई। मेप्पाडी के पास पहाड़ी इलाकों में बचाव अभियान में एनडीआरएफ समेत कई एजेंसियां ​​शामिल हो गई हैं।

यह भी पढ़ें- Tulsi Lake: मुंबई पानी की आपूर्ति कितनी भूमिका निभाता है तुलसी झील? यहां पढ़ें

250 लोगों को बचाया गया
अधिकारियों ने बताया कि अब तक 250 लोगों को बचाया गया है और उन्हें अस्थायी राहत स्थलों में भेजा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की है और एलडीएफ सरकार को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। उन्होंने भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि पार्टी कार्यकर्ता बचाव कार्य में सहायता करें। प्रधानमंत्री कार्यालय ने आपदा में मारे गए लोगों के परिवारों को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता फंसे हुए लोगों को बचाना और शवों को बाहर निकालना है।

यह भी पढ़ें- Firozpur-Jammu Tawi Express: ट्रेन में बम की सूचना से कंट्रोल रूम में मचा हड़कंप, RPF अधिकारियों ने शुरू की जांच

केंद्रीय एजेंसियों से सहायता
नड्डा ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री से बात की और उन्हें आश्वासन दिया। राहत के लिए केंद्रीय एजेंसियों से सहायता वहां पहुंच गई है। राज्य सरकार के साथ समन्वय में काम किया जा रहा है। अभी प्राथमिक काम शवों को बरामद करना और उन लोगों को बचाना है जिन्हें बचाया जा सकता है।” केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि भूस्खलन के बाद तत्काल राहत और बचाव सहायता प्रदान करने के लिए एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

यह भी पढ़ें- UP Monsoon Session 2024: विधानसभा में बोले सीएम योगी, अपराध से निपटने में यूपी नंबर वन

हेलीकॉप्टर भी तैनात
अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि कई सड़कें ढह गई हैं और एक पुल बह गया है और कई इलाके पहुंच से बाहर हो गए हैं, “हमें संपर्क फिर से स्थापित करना होगा। हेलीकॉप्टर भी लाए जाएंगे, लेकिन मौसम खराब है।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.