Ballia Railway Station: बलिया रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का 85% कार्य पूरा, देखें पूरी खबर

वाराणसी मंडल एनईआर के प्रवक्ता अशोक कुमार ने बताया कि स्टेशन भवन के विस्तार, मुखौटे के सौंदर्यीकरण, वीआईपी कक्ष के आधुनिकीकरण और एसी लाउंज के निर्माण का लगभग 85% कार्य पूरा हो चुका है।

124

Ballia Railway Station: अमृत ​​स्टेशन योजना (Amrit Station Scheme) के तहत पूर्वोत्तर रेलवे (North Eastern Railway) के वाराणसी मंडल (Varanasi Division) के अंतर्गत वाराणसी सिटी-छपरा रेल खंड (Varanasi City-Chhapra Rail Section) पर स्थित बलिया रेलवे स्टेशन (Ballia Railway Station) का 34.93 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास किया जा रहा है।

वाराणसी मंडल एनईआर के प्रवक्ता अशोक कुमार ने बताया कि स्टेशन भवन के विस्तार, मुखौटे के सौंदर्यीकरण, वीआईपी कक्ष के आधुनिकीकरण और एसी लाउंज के निर्माण का लगभग 85% कार्य पूरा हो चुका है।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics-2024: पेरिस ओलंपिक में भारत को एक और पदक, मनु भाकर और सरबजोत ने रचा इतिहास

वाराणसी डिवीजन के अंतर्गत एनएसजी-3 श्रेणी
उन्होंने बताया कि बलिया, एनईआर के वाराणसी डिवीजन के अंतर्गत एनएसजी-3 श्रेणी का स्टेशन है, जिसमें चार प्लेटफॉर्म हैं। बलिया स्टेशन से कुल 48 पैसेंजर/मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें संचालित होती हैं और यहां से प्रतिदिन करीब 18,000 यात्री यात्रा करते हैं। अधिकारी ने आगे बताया कि कार्य पूरा होने के बाद बलिया रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों और उपयोगकर्ताओं को उन्नत और आधुनिक यात्री सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Election Commission: सर्वोच्च न्यायालय ने चुनाव आयोग को दी बड़ी राहत, VVPAT पर्चियों और EVM मशीनों से जुड़ा है मामला

कुल लागत 264 करोड़
नागपुर रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजना की प्रगति के बारे में जानें, जिसमें प्रतिदिन 98,000 यात्रियों को समायोजित करने की योजना है। इस परियोजना में अलग-अलग आगमन और प्रस्थान क्षेत्र, फुट-ओवर ब्रिज और पूर्वी और पश्चिमी दोनों तरफ सुविधाजनक पार्किंग सुविधाएं शामिल हैं। ठाणे-मुलुंड उपनगरीय रेलवे स्टेशन परियोजना पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करें। रेल मंत्रालय ने निर्माण लागत को कवर करने के लिए मंजूरी दे दी है, जिससे ठाणे निगम पर वित्तीय बोझ कम हो गया है। यह परियोजना दिसंबर 2025 तक पूरी होने वाली है। ठाणे और मुलुंड के लिए रोमांचक खबर है क्योंकि एक नए रेलवे स्टेशन परियोजना के लिए 185 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है। कुल लागत 264 करोड़ रुपये है और दिसंबर 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.