Monsoon Session 2024: अग्निपथ योजना को लेकर भिड़े अखिलेश यादव और अनुराग ठाकुर? जानें किसने क्या कहा

उत्तर प्रदेश के कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव ने कहा कि यह "निराशा का बजट" है, लेकिन सरकार में बैठे लोग इसकी प्रशंसा कर रहे हैं।

106

Monsoon Session 2024: लोकसभा में बजट 2024 (Budget 2024 in Lok Sabha) पर 30 जुलाई (आज) बहस के दौरान समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और भाजपा सांसद (BJP MP) अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के बीच अग्निपथ योजना (Agneepath Yojana) को लेकर तीखी नोकझोंक देखने को मिली।

उत्तर प्रदेश के कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव ने कहा कि यह “निराशा का बजट” है, लेकिन सरकार में बैठे लोग इसकी प्रशंसा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बजट में बेरोजगारों, युवाओं और गांवों के लिए कुछ नहीं है। श्री यादव ने कहा, “परिवार वाले जानते हैं कि घर चलाना, बच्चों को पढ़ाना और बुजुर्गों के इलाज का खर्च उठाना कितना मुश्किल है।”

यह भी पढ़ें- Ballia Railway Station: बलिया रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का 85% कार्य पूरा, देखें पूरी खबर

रायबरेली और गोरखपुर में दो एम्स
उत्तर प्रदेश पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “आपने मेक इन इंडिया का सपना दिखाया, लेकिन उत्तर प्रदेश को कोई बड़ी परियोजना नहीं मिली, जबकि हमें प्रधानमंत्री मिले। क्या हमें आईआईएम या आईआईटी मिला? कौन सा केंद्रीय संस्थान स्थापित किया गया? समाजवादी पार्टी की सरकार ने रायबरेली और गोरखपुर में दो एम्स के लिए जमीन दी, लेकिन क्या लोगों को वहां पर्याप्त इलाज मिल रहा है?”

यह भी पढ़ें- Delhi High Court: दिल्ली कोचिंग हादसे पर हाईकोर्ट में याचिका, बुधवार को सुनवाई

निराशाजनक प्रदर्शन पर कटाक्ष
इस आम चुनाव में उत्तर प्रदेश में भाजपा के निराशाजनक प्रदर्शन पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा, “यूपी के नतीजों ने दिखा दिया कि आपने कितना काम किया, अगर आप सब कुछ सही करते तो क्या नतीजे ऐसे होते?” इसके बाद उन्होंने वसीम बरेलवी की शायरी का हवाला दिया। “वो झूठ बोल रहा था बड़े सलीके से, मैं ऐतबार न करता तो क्या करता?” उन्होंने कहा, जिस पर विपक्षी बेंचों ने तालियां बजाईं। झारखंड में ट्रेन के पटरी से उतरने का जिक्र करते हुए श्री यादव ने कहा, “जब से सरकार बनी है, रेल दुर्घटनाओं और पेपर लीक के बीच होड़ मची हुई है।” समाजवादी पार्टी प्रमुख ने सवाल किया कि क्या सत्तारूढ़ पार्टी ने किसानों की आय दोगुनी करने का अपना वादा पूरा किया है। “आप कहते हैं कि आप एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) दे रहे हैं, फिर आप कानूनी गारंटी से इनकार क्यों कर रहे हैं।”

यह भी पढ़ें- PM Modi in CII: भारत की राजकोषीय समझदारी विश्व के लिए एक आदर्श है: प्रधानमंत्री मोदी

सशस्त्र बलों में अल्पकालिक भर्ती
सशस्त्र बलों में अल्पकालिक भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की बात करते हुए श्री यादव ने कहा, “सेना में भर्ती होने की तैयारी कर रहा कोई भी युवा इसे स्वीकार नहीं कर सकता। जब यह योजना आई थी, तो प्रमुख उद्योगपतियों से ट्वीट करने के लिए कहा गया था कि इससे बेहतर कोई नौकरी नहीं है और वे अग्निवीरों को चार साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद फिर से नौकरी पर रखेंगे।” उन्होंने कहा, “लेकिन सरकार जानती है कि यह अच्छी योजना नहीं है, इसलिए वह भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकारों से अग्निवीरों को नौकरी में कोटा देने के लिए कह रही है।”

यह भी पढ़ें- Suvichar In Hindi: इन सुविचार से करें अपने दिन की शुरुआत

अग्निपथ एक अच्छी योजना?
जब भाजपा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने उनकी टिप्पणी का विरोध किया, तो श्री यादव ने उन्हें चुनौती दी कि अग्निपथ एक अच्छी योजना है और बैठ गए। श्री ठाकुर ने जवाब दिया, “मैं हिमाचल प्रदेश से आता हूं, जिसने देश को पहला परमवीर चक्र विजेता, स्वर्गीय मेजर सोमनाथ शर्मा दिया। कारगिल में सबसे ज्यादा शहीद हिमाचल से थे। यह नरेंद्र मोदी सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा किया। मैं यह कह रहा हूं, अग्निवीर में 100 प्रतिशत रोजगार की गारंटी है।” श्री यादव ने फिर पूछा, “तो राज्य सरकारों को (अग्निवीरों के लिए) कोटा देने की क्या जरूरत है। मैं एक सैन्य स्कूल में गया था, हम परमवीर चक्रों की भी गिनती कर सकते हैं।”

यह भी पढ़ें- Paris Olympics-2024: कौन हैं सरबजोत सिंह? जानिए उनके करियर की खास बातें

मंत्री पद न मिलने पर कटाक्ष
पूर्व केंद्रीय मंत्री फिर से खड़े हुए और कहा, “वह अभी एक सैन्य स्कूल में गया है, मैं प्रादेशिक सेना के कप्तान के रूप में सेवा कर रहा हूं। अखिलेश जी, ज्ञान मत दो।” इस पर पलटवार करते हुए श्री यादव ने श्री ठाकुर को इस बार मंत्री पद न मिलने पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा, “शायद वह इसलिए परेशान हैं क्योंकि अब वह मंत्री नहीं हैं। मैंने आपके चेहरे पर दर्द देखा।” अपना संबोधन समाप्त करने से पहले श्री यादव ने नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा। “यह सरकार चलने वाली नहीं है, यह गिरने वाली सरकार है।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.