Delhi Coaching Tragedy: एमसीडी ने संस्थानों के 29 बेसमेंट किया सील, छात्रों ने उठाया यह कदम

यह कार्रवाई राऊज आईएएस स्टडी सर्किल में हुई दुखद घटना के बाद की गई है, जहां तीन यूपीएससी उम्मीदवारों की बेसमेंट में मौत हो गई थी, जिससे सुरक्षा और विनियामक अनुपालन को लेकर चिंताएं बढ़ गई थीं।

377

Delhi Coaching Tragedy: बिल्डिंग नियमों को लागू करने और सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) (एमसीडी) ने 30 जुलाई (मंगलवार) को मध्य दिल्ली के पुराने राजेंद्र नगर में कोचिंग सेंटरों के सात और बेसमेंट सील कर दिए, साथ ही उत्तर पश्चिमी दिल्ली के राजधानी एन्क्लेव और पूर्वी दिल्ली के प्रीत विहार में एक-एक बेसमेंट सील कर दिया।

यह कार्रवाई राऊज आईएएस स्टडी सर्किल में हुई दुखद घटना के बाद की गई है, जहां तीन यूपीएससी उम्मीदवारों की बेसमेंट में मौत हो गई थी, जिससे सुरक्षा और विनियामक अनुपालन को लेकर चिंताएं बढ़ गई थीं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha: राहुल गांधी के हलवा बनाने को लेकर उठाये सवाल का अनुराग ठाकुर ने दिया करारा जवाब, पूछा ये सवाल

अब तक 29 बेसमेंट सील किए गए
एमसीडी बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन कर संचालित कोचिंग सेंटरों को सक्रिय रूप से सील कर रही है और रविवार से अब तक कुल 29 ऐसे बेसमेंट पर कार्रवाई की गई है। मंगलवार को ओल्ड राजेंद्र नगर में प्रभावित कोचिंग सेंटरों में आईएएस गुरुकुल तथास्तु, ऑफिसर्स आईएएस अकादमी, फोरम आईएएस, साइके वर्ल्ड आईएएस, संचेतना आईएएस, प्रिशा आईएएस, पाथ अकादमी और दृष्टि आईएएस शामिल हैं। यह अभियान मुखर्जी नगर और राजेंद्र नगर इलाकों में एक साथ चलाया गया

यह भी पढ़ें- Lok Sabha: प्रधानमंत्री मोदी ने की अनुराग ठाकुर के भाषण की प्रशंसा, की यह अपील

शैक्षणिक संस्थान भविष्य में ऐसी त्रासदियों
एमसीडी के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ये केंद्र नगर निकाय द्वारा अनिवार्य आवश्यक सुरक्षा और संरचनात्मक मानदंडों का पालन किए बिना संचालित होते पाए गए। प्रवर्तन कार्रवाई यह सुनिश्चित करने की एक व्यापक पहल का हिस्सा है कि शैक्षणिक संस्थान भविष्य में ऐसी त्रासदियों को रोकने के लिए सभी नियामक आवश्यकताओं का अनुपालन करें।

यह भी पढ़ें- Jammu and Kashmir: हिजबुल मुजाहिदीन पर सुरक्षा बलों की बड़ी कार्रवाई, एक आतंकवादी गिरफ्तार

एमसीडी ने अवैध बेसमेंट पर कार्रवाई की
एमसीडी ने कहा कि प्रीत विहार और राजधानी एन्क्लेव में सीलिंग के ताजा अभियान में कोचिंग सेंटरों के दो बेसमेंटों – संस्कृति अकादमी और प्रथम इंस्टीट्यूट – पर कार्रवाई की गई। प्रीत विहार में सीलिंग अभियान के दौरान, दिल्ली की मेयर शेली ओबेरॉय मौके पर मौजूद थीं, क्योंकि एजेंसी ने कोचिंग संस्थानों के अवैध रूप से चल रहे बेसमेंट पर कार्रवाई की। इसके अलावा, एमसीडी के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने पुराने राजेंद्र नगर इलाके का निरीक्षण करने के लिए एक टीम भी तैनात की, जहां मच्छरों के प्रजनन के लिए 78 पेइंग गेस्ट आवास और 13 गेस्ट हाउस की जांच की गई।

यह भी पढ़ें- Ind vs SL: तीसरे टी20 में सुपर ओवर में जीत के साथ भारत ने सीरीज भी 3-0 से जीता

छात्रों ने मांगों को लेकर भूख हड़ताल शुरू की
इस बीच, दिल्ली के पुराने राजेंद्र नगर इलाके में राऊज आईएएस स्टडी सर्किल बिल्डिंग के बाढ़ग्रस्त बेसमेंट में तीन छात्रों की मौत के विरोध में प्रदर्शन कर रहे सिविल सेवा उम्मीदवारों ने मंगलवार को मामले में कार्रवाई की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी। भारी पुलिस बल की तैनाती के बीच पिछले तीन दिनों से 400 से अधिक छात्र विरोध प्रदर्शन में भाग ले रहे हैं। एक प्रदर्शनकारी छात्र ने बताया कि 10 अभ्यर्थियों ने तब तक अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू कर दी है, जब तक कि उनकी मुख्य मांगें पूरी नहीं हो जातीं, जिसमें पीड़ित परिवारों को 5 करोड़ रुपये का मुआवजा देना भी शामिल है। जानकारी के मुताबिक, छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल ने अपनी मांगों को लेकर उपराज्यपाल वीके सक्सेना से भी मुलाकात की।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.