Ismail Haniyeh Assassinated: ईरान में हमास प्रमुख इस्माइल हनीयाह के आवास पर हमला, इस हमले में हुई मौत

हमास की ओर से यह पुष्टि ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा समूह के शीर्ष नेता की 'शहादत' के बारे में जानकारी दिए जाने के बाद आई।

135

Ismail Haniyeh Assassinated: फिलिस्तीनी क्षेत्र (Palestinian Territories) गाजा (Gaza) पर शासन करने वाले इस्लामी समूह हमास (Hamas) के नेता इस्माइल हनीया (Ismail Haniyeh) की ईरान (Iran) के तेहरान (Tehran) में ‘हत्या’ (Assassinated) कर दी गई है, 31 जुलाई (बुधवार) को हमास द्वारा जारी एक बयान में इसकी पुष्टि की गई।

हमास की ओर से यह पुष्टि ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स द्वारा समूह के शीर्ष नेता की ‘शहादत’ के बारे में जानकारी दिए जाने के बाद आई।

यह भी पढ़ें- Wayanad landslide: मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 143, मौसम विभाग की चेतावनी के बाद बंद हुए स्कूल और कॉलेज

आईआरजीसी का बयान
आईआरजीसी (इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स) के बयान में कहा गया है, “फिलिस्तीन के वीर राष्ट्र और इस्लामी राष्ट्र तथा प्रतिरोधी मोर्चे के लड़ाकों और ईरान के महान राष्ट्र के प्रति संवेदना के साथ, आज सुबह तेहरान में इस्लामी प्रतिरोध हमास के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख श्री डॉ. इस्माइल हनीयेह के आवास पर हमला किया गया और इस घटना के बाद, वह और उनके एक अंगरक्षक शहीद हो गए।” हमास प्रमुख ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह के लिए ईरानी राजधानी में थे। हालांकि किसी ने भी हमले की जिम्मेदारी तुरंत नहीं ली, लेकिन ईरानी राज्य टेलीविजन पर विश्लेषकों ने तुरंत इजरायल पर आरोप लगाना शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ें- Delhi Coaching Tragedy: एमसीडी ने संस्थानों के 29 बेसमेंट किया सील, छात्रों ने उठाया यह कदम

इजरायल और हमास के बीच युद्ध
पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल और हमास के बीच युद्ध शुरू हुआ था, जिस दिन इजरायल में हमास ने हमले किए थे; 1200 से ज़्यादा लोग मारे गए और करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया गया। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इसके बाद की जवाबी कार्रवाई में करीब 40,000 फिलिस्तीनी मारे गए और 90,000 से ज़्यादा घायल हुए। इजरायल और ईरान भी लंबे समय से दुश्मन हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.