Caste Census Speech: जाति संबंधी टिप्पणी पर विवाद के बीच, अनुराग ठाकुर का अखिलेश यादव को जवाब यहां देखें

30 जुलाई (मंगलवार) को लोकसभा में केंद्रीय बजट पर चर्चा के दौरान, भाजपा नेता अनुराग ठाकुर ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी की जाति का संदर्भ देते हुए तीखी टिप्पणी की।

137

Caste Census Speech: केंद्रीय मंत्री (Union Minister) अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने लोकसभा (Lok Sabha) में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के नेता अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की टिप्पणियों का जवाब पुराने वीडियो का संकलन साझा करके दिया है।

30 जुलाई (मंगलवार) को लोकसभा में केंद्रीय बजट पर चर्चा के दौरान, भाजपा नेता अनुराग ठाकुर ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी की जाति का संदर्भ देते हुए तीखी टिप्पणी की।

यह भी पढ़ें- Budget 2024-25: नितिन गडकरी ने जीवन और चिकित्सा बीमा योजनाओं को लेकर निर्मला सीतारमण को लिखा पत्र, रखी ये मांग

आप किसी की जाति कैसे पूछ सकते हैं?
अनुराग ठाकुर की टिप्पणियों को कांग्रेस पार्टी ने अपमानजनक और भड़काऊ माना, जिससे बड़ा हंगामा हुआ। राहुल गांधी ने अनुराग ठाकुर पर उनका अपमान करने का आरोप लगाया और घोषणा की कि वह अनुराग ठाकुर से माफी नहीं मांगेंगे। चल रहे हंगामे के बीच, अखिलेश यादव ने अनुराग ठाकुर की टिप्पणियों की उपयुक्तता पर सवाल उठाकर मैदान में प्रवेश किया। अखिलेश यादव ने अनुराग ठाकुर द्वारा जाति के संदर्भ को अनुचित और अस्वीकार्य बताया। यादव ने पूछा, “आप किसी की जाति कैसे पूछ सकते हैं?”

यह भी पढ़ें- Noida Fire: नोएडा के सेक्टर 8 में भीषण आग; 3 की मौत, 2 घायल

अखिलेश यादव ने लोगों का जात पूछा
अनुराग ठाकुर ने अखिलेश यादव की आलोचना का जवाब देने के लिए एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) का सहारा लिया। अनुराग ठाकुर ने पिछले उदाहरणों का एक वीडियो संकलन पोस्ट किया, जिसमें अखिलेश यादव ने लोगों की जाति के बारे में पूछा था। वीडियो में दो क्लिप हैं: एक में यादव एक पत्रकार से उसकी जाति के बारे में पूछ रहे हैं और दूसरे में उन्हें दूसरे की जाति के बारे में चर्चा करते हुए देखा जा सकता है। अनुराग ठाकुर की पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, “अखिलेश जी, आपने जाति के बारे में कैसे पूछा?”

यह भी पढ़ें- Ismail Haniyeh Assassinated: तेहरान में मारे गए लंबे समय तक हमास नेता और पूर्व प्रधानमंत्री इस्माइल हनीया कौन थे?

“चक्रव्यूह” के कटाक्ष
अपने भाषण में, अनुराग ठाकुर ने केंद्र पर “चक्रव्यूह” के कटाक्ष के लिए राहुल गांधी की आलोचना की थी। अनुराग ठाकुर ने 1947 से कांग्रेस सरकारों पर निशाना साधने के लिए कांग्रेस नेता शशि थरूर द्वारा लिखी गई एक किताब के अंशों का हवाला दिया और राहुल गांधी को “प्रचार का नेता” करार दिया। लोकसभा में अनुराग ठाकुर की टिप्पणियों का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समर्थन किया और अपने सोशल मीडिया हैंडल पर हमीरपुर के सांसद के भाषण का लिंक साझा किया।

यह भी पढ़ें- Ismail Haniyeh Assassinated: ईरान में हमास प्रमुख इस्माइल हनीयाह के आवास पर हमला, इस हमले में हुई मौत

युवा और ऊर्जावान सहयोगी
प्रधानमंत्री ने लिखा, “मेरे युवा और ऊर्जावान सहयोगी श्री @ianuragthakur का यह भाषण अवश्य सुनना चाहिए। तथ्यों और हास्य का एक आदर्श मिश्रण, जो INDI गठबंधन की गंदी राजनीति को उजागर करता है।” विपक्षी नेताओं द्वारा श्री ठाकुर से माफ़ी की मांग करने के बाद आज लोकसभा की कार्यवाही कुछ समय के लिए स्थगित कर दी गई।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.