Madrasa Scam: हिंदू बच्चों के नाम पर चल रहे थे 56 मदरसे, मध्य प्रदेश सरकार ने रद्द की मान्यता

मध्य प्रदेश मदरसा बोर्ड ने 56 मदरसों की मान्यता रद्द कर दी है। यह कार्रवाई करीब डेढ़ महीने बाद मंगलवार को श्योपुर में जिला शिक्षा अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर की गई है।

135

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में मदरसा घोटाला (Madrasa Scam) चल रहा है। श्योपुर (Sheopur) में 56 ऐसे मदरसे मिले हैं, जिनमें एक भी हिंदू बच्चा (Hindu Child) नहीं पढ़ रहा था। ये मदरसे हिंदू बच्चों को पढ़ाने के नाम पर सरकार (Government) से फंड (Fund) ले रहे थे। इतना ही नहीं इन मदरसों में नियमों का उल्लंघन भी किया जा रहा था। अब मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने इन 56 मदरसों (Madrasas) की मान्यता रद्द कर दी है।

मध्य प्रदेश के मदरसों में हिंदू बच्चों की शिक्षा के मामले में जब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने मुख्य सचिव वीरा राणा को दिल्ली तलब किया, उसके डेढ़ महीने बाद श्योपुर जिले के 56 मदरसों की मान्यता रद्द कर दी गई है।

यह भी पढ़ें – Delhi Rain News: दिल्ली में भारी बारिश! कई इलाकों में जलभराव, सभी स्कूल बंद

हिंदू बच्चों के नाम पर ली जा रही थी सरकारी सहायता
इन मदरसों में हिंदू बच्चों के नाम पर सरकारी मदद ली जा रही थी। इस फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद मंगलवार को श्योपुर के 80 में से 56 मदरसों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने सभी जिलों में संचालित मदरसों के भौतिक सत्यापन की जांच में तेजी लाने के निर्देश भी दिए।

बड़ा फर्जीवाड़ा किया गया
उधर, शिक्षा अधीक्षक रविंद्र सिंह तोमर का कहना है कि फर्जीवाड़ा कर सरकारी धन हड़पने की पूरी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। जो भी निर्देश आएंगे, उसके आधार पर मदरसा संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, श्योपुर के डॉ. देवेंद्र शर्मा के दो बेटे और एक बेटी को भी मदरसे में पढ़ते हुए दिखाया गया और उनके नाम पर अनुदान लिया जा रहा था, जबकि उनका एक बेटा बैंक ऑफ बड़ौदा की ग्वालियर शाखा में अधिकारी है। जिला पंचायत कार्यालय में खाद्यान्न प्रभारी का काम देख रहे प्रमोद गुप्ता के दो बच्चे ही नहीं, बल्कि भाजपा युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष सौरभ भार्गव का नाम भी मदरसे में छात्र के रूप में दर्ज है।

मध्य प्रदेश के 1505 मदरसों में पढ़ रहे हैं 9427 हिंदू बच्चे
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को मिली जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश के कुल 1505 मदरसों में 9427 हिंदू बच्चे पढ़ रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा मुरैना के 68 मदरसों में 2068, भिंड के 78 मदरसों में 1812 और रीवा के 111 मदरसों में 1426 हिंदू बच्चे तालीम ले रहे हैं। जानकारी सामने आने के बाद आयोग ने सख्त रुख अपनाया है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.