Paris Olympics 2024: स्वप्निल कुसाले ने भारत को दिलाया तीसरा कांस्य पदक, पुरुषों की 50 मीटर राइफल में पदक के साथ रचा इतिहास

यह पहली बार है जब भारत ने ओलंपिक खेलों के एक ही संस्करण में तीन निशानेबाजी पदक जीते हैं।

151

Paris Olympics 2024: स्वप्निल कुसाले (Swapnil Kusale) ने 1 अगस्त (गुरुवार) को पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन (Men’s 50m Rifle Three Positions) फाइनल में तीसरा स्थान हासिल करते हुए पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) में भारत (India) को तीसरा कांस्य पदक (Bronze Medal) दिलाया।

स्वप्निल ने साथी निशानेबाज मनु भाकर और सरबजोत सिंह के साथ मिलकर खेलों में भारत के लिए पदकों की हैट्रिक पूरी की, जबकि निशानेबाजी में भारत का प्रदर्शन जारी रहा। यह पहली बार है जब भारत ने ओलंपिक खेलों के एक ही संस्करण में तीन निशानेबाजी पदक जीते हैं।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: मुक्केबाज निशांत देव क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, पदक से एक कदम दूर

भारत के पहले निशानेबाज
भारत ने अपने पदकों की संख्या 3 तक पहुंचाई, 28 वर्षीय स्वप्निल, जो एक दिन पहले पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले निशानेबाज बने, ने इस श्रेणी में एकमात्र ओलंपिक पदक विजेता बनकर इतिहास रच दिया। हालाँकि, जो बात इस जीत को और भी मधुर बनाती है, वह यह है कि उन्होंने यह उपलब्धि अपने पहले ओलंपिक में हासिल की। ​​तीन महीने से भी कम समय पहले ही स्वप्निल ने पेरिस के लिए अपनी टिकटें बुक की थीं, भोपाल में एमपी स्टेट शूटिंग अकादमी रेंज में आयोजित अंतिम ओलंपिक ट्रायल के बाद उन्होंने एक स्थान हासिल किया था।

यह भी पढ़ें- Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकी ठिकाना मिला, हथियार बरामद

कुसाले के लिए शुरुआत चुनौतीपूर्ण
आठ फाइनलिस्टों ने शॉट्स की एक कठिन श्रृंखला का सामना किया, जिसमें घुटने टेकने, लेटने और खड़े होने की स्थिति में 40 शुरुआती शॉट्स से शुरुआत हुई, इसके बाद खड़े होने की स्थिति में पाँच एलिमिनेशन शॉट हुए। कुसाले के लिए शुरुआत चुनौतीपूर्ण रही, 9.6 के अपने पहले शॉट के बाद वह सातवें स्थान पर रहे, लेकिन 10.4 और 10.3 के बाद के शॉट्स के साथ वापसी करते हुए, उन्होंने 50.8 के स्कोर के साथ अपनी पहली नीलिंग सीरीज़ का समापन किया। इसने उन्हें छठे स्थान पर बराबरी पर ला दिया, जबकि सर्बियाई लाज़र कोवासेविक 49.7 के स्कोर के साथ पीछे थे। कुसाले पदक स्थानों से एक अंक पीछे थे क्योंकि वह दूसरी नीलिंग सीरीज़ में आगे बढ़े, इसे 50.9 के थोड़े बेहतर स्कोर के साथ पूरा किया, कुल 101.7 के साथ अपना छठा स्थान बनाए रखा।

यह भी पढ़ें- Rajasthan: दिल्ली क बाद जयपुर में भी बेसमेंट में पानी भरने से 4 साल के बच्चे समेत तीन की मौत, जानें पूरा मामला

नॉर्वे के जॉन-हरमन हेग से दो अंक पीछे
इस स्तर पर, कुसाले अभी भी पदक से एक अंक पीछे थे और नॉर्वे के जॉन-हरमन हेग से दो अंक पीछे थे, जिन्होंने कुल 103.7 अंक के साथ बढ़त बनाई हुई थी। कुसाले ने 51.6 के अपने सर्वश्रेष्ठ श्रृंखला स्कोर के साथ नीलिंग पोजिशन पूरी की, जिससे उनका कुल स्कोर 153.3 हो गया, जो तीसरे स्थान पर मौजूद सेरही कुलिश से केवल 0.6 अंक पीछे और दूसरे स्थान पर मौजूद लियू युकुन से 0.7 अंक पीछे था।

यह भी पढ़ें- Quota within Quota: SC, ST श्रेणियों में कोटा को सुप्रीम कोर्ट ने दी मंजूरी, जानें क्या होगा राज्यों का रोल

फाइनल कैसा रहा
हेग ने 51.6 की एक और ठोस श्रृंखला के साथ अपनी बढ़त बनाए रखी। जैसे ही प्रतियोगिता प्रोन पोजिशन में चली गई, कुसाले ने उल्लेखनीय स्थिरता का प्रदर्शन किया, अपनी पहली प्रोन सीरीज में तीन 10.5 और दो 10.6 अंक बनाए, जिससे वे पांचवें स्थान पर पहुंच गए, हालांकि वे अभी भी पदक की स्थिति से 0.7 अंक पीछे और नेता से 1.8 अंक पीछे थे।

यह भी पढ़ें- Katchatheevu Island: श्रीलंकाई नौसेना के जहाज से मछुआरे की नाव टकराने से एक की मौत, श्रीलंका के कार्यवाहक उच्चायुक्त को भारत ने किया तलब

कुसाले ने प्रोन पोजिशन में लगातार प्रदर्शन जारी
कुसाले ने प्रोन पोजिशन में लगातार प्रदर्शन जारी रखा, अपनी दूसरी सीरीज में 52.2 अंक बनाए और अपना पांचवां स्थान बनाए रखा। अपने प्रयासों के बावजूद, वह पदक स्थानों से एक अंक पीछे रहे, जबकि शीर्ष निशानेबाजों के स्कोर करीब थे। 51.9 की उनकी अंतिम प्रोन सीरीज़ ने उनके कुल स्कोर को 310.1 तक पहुँचाया, जिससे वह पाँचवें स्थान पर रहे, जबकि प्रतियोगिता स्टैंडिंग पोजीशन में प्रवेश कर गई, जो अपने उच्च स्कोर भिन्नता के लिए जानी जाती है। कुसाले की स्टैंडिंग सीरीज़ 9.5 के साथ खराब शुरू हुई, लेकिन वह 51.1 की मजबूत सीरीज़ के साथ वापसी करने में सफल रहे, जो स्टैंडिंग शॉट्स में दूसरा सर्वश्रेष्ठ था, जिससे वह तीसरे स्थान से केवल 0.1 अंक पीछे और दूसरे स्थान से 0.4 अंक पीछे रह गए।

यह भी पढ़ें- Swati Maliwal assault case: सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार को लगाई फटकार, जानें न्यायलय ने क्या कहा

कुल 382.1 अंक अर्जित
37 शॉट्स के बाद, कुसाले 10.6 और 10.3 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए, उन्होंने कुल 382.1 अंक अर्जित किए, जो नेता लियू युकुन से केवल 0.2 अंक पीछे थे। हालांकि, एक महत्वपूर्ण 9.1 शॉट ने उन्हें चौथे स्थान पर वापस ला दिया। कुसाले ने जल्दी ही गति प्राप्त की, 10.1 और 10.3 शॉट लगाए, और तीसरे स्थान पर पहुंच गए, युकुन से 0.9 अंक पीछे और नए नेता कुलिश से 1 अंक पीछे। बार्टनिक और कोवासेविक के बाहर होने के बाद, कुसाले के अगले 10.5 शॉट ने उन्हें चौथे स्थान पर रहने वाले हेग से 1.8 अंक आगे तीसरे स्थान पर रखा। चूंकि हेग 9.9 शॉट के बाद बाहर हो गए, कुसाले नेता युकुन से 1.1 अंक पीछे और कुलिश से 1.4 अंक पीछे, विवाद में बने रहे। अंतिम निर्णायक शॉट में कुसाले ने कुल 441.4 अंक हासिल किए, जो कुलिश से केवल 0.6 अंक पीछे रहे, तथा वे उच्च पदक से चूक गए।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.