Mumbai Ganesh Utsav 2024: गणेशोत्सव मंडलों के लिए 6 अगस्त से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानें क्या हैं नए नियम

हालांकि नगर निगम प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि हर साल अनुमति का नवीनीकरण कराना जरूरी होगा।

289
  • विशेष प्रतिनिधि, मुंबई

Mumbai Ganesh Utsav 2024: पर्यावरण-अनुकूल सार्वजनिक गणेशोत्सव 2024 (Ganeshotsav 2024) को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए, मुंबई नगर निगम प्रशासन 6 अगस्त, 2024 से कंप्यूटरीकृत प्रणाली के माध्यम से सार्वजनिक श्री गणेश मंडलों को मंडप निर्माण के लिए ऑनलाइन अनुमति देगा। महाराष्ट्र सरकार के निर्णय के अनुसार, इस वर्ष के गणेशोत्सव में, पिछले दस वर्षों से सरकारी नियमों और कानूनों का पालन करने वाले उत्कृष्ट सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों को लगातार पांच वर्षों तक विभाग कार्यालय के माध्यम से एक बार अनुमति दी जाएगी।

इसके लिए सार्वजनिक या निजी स्थानों पर गणेशोत्सव मनाने वाले समूहों को स्व-घोषणा पत्र जमा करना होगा कि उन्होंने पिछले दस वर्षों में सभी नियमों और कानूनों का पालन किया है और उनके खिलाफ कोई शिकायत नहीं है। हालांकि नगर निगम प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि हर साल अनुमति का नवीनीकरण कराना जरूरी होगा।

यह भी पढ़ें- Prem Mandir Vrindavan: प्रेम मंदिर वृंदावन के बारे में रोचक तथ्य जानने के लिए पढ़ें यह खबर

महोत्सव के दौरान विभिन्न सराहनीय गतिविधियों
बृहन्मुंबई महानगरपालिका आयुक्त और प्रशासक भूषण गगरानी, ​​अतिरिक्त आयुक्त (पूर्वी उपनगर) डॉ. अमित सैनी के मार्गदर्शन में इस वर्ष श्री गणेशोत्सव मनाया जा रहा है। मुंबई महानगर की सांस्कृतिक पहचान श्री गणेशोत्सव 7 सितंबर 2024 से शुरू हो रहा है। इस महोत्सव को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए नगर निगम लगातार विभिन्न स्तरों पर प्रयास कर रहा है। इस वर्ष नगर निगम प्रशासन ने महोत्सव के दौरान विभिन्न सराहनीय गतिविधियों को क्रियान्वित करने का संकल्प लिया है। इसके तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले गणेशोत्सव मंडलों को इस वर्ष से लगातार पांच वर्षों तक अनुमति दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Haldia: हल्दिया को क्यों कहते हैं पश्चिम बंगाल की विरासत राजधानी? जानने के लिए पढ़ें यह खबर

वन विंडो योजना
वन विंडो योजना के माध्यम से प्राप्त आवेदनों की जांच संभागीय कार्यालय द्वारा की जाएगी जिसके बाद स्थानीय पुलिस स्टेशन यातायात पुलिस विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त किया जाएगा और मंडप के लिए नियमानुसार अनुमति दी जाएगी। इस वर्ष नवीन रूप से सार्वजनिक उत्सव मनाने वाली मंडलियों को दी जाने वाली मंडप स्थापित करने की अनुमति केवल इस वर्ष तक ही सीमित रहेगी।

यह भी पढ़ें- Delhi Coaching Tragedy: तीस हजारी कोर्ट ने फोर्स गोरखा के ड्राइवर मनुज कथूरिया को दी जमानत, जानें कोचिंग दुर्घटना से क्या है सम्बन्ध

लगातार पांच वर्षों तक अनुमति
इस वर्ष के गणेशोत्सव के बारे में अनोखी बात यह है कि सभी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों को लगातार पांच वर्षों तक अनुमति दी जाएगी, और इन मंडलों को हर साल इस अनुमति को नवीनीकृत करना होगा। इस नवीनीकरण के लिए यातायात और स्थानीय पुलिस से अनुमति लेने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, जिन मंडलों को निजी भूमि पर अनुमति प्राप्त है, उन्हें त्योहार से पहले निर्धारित अवधि के भीतर भूमि मालिक या सोसायटी से अनापत्ति प्रमाण पत्र और यातायात पुलिस और स्थानीय पुलिस से अनुमति प्राप्त करना आवश्यक होगा।

यह भी पढ़ें- Delhi Police reshuffle: उपराज्यपाल ने किया दिल्ली पुलिस में बड़े फेरबदल, इन अधिकारीयों का हुआ तबादला

सार्वजनिक स्थान पर गणेशोत्सव मंडप के लिए 100 रुपये शुल्क
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के आदेश के अनुसार, मुंबई में सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों से 2024 उत्सव के लिए केवल 100 रुपये शुल्क लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: शिंदे सरकार ने ओलंपियन स्वप्निल कुसाले को देगी इटंर रुपय का इनाम, जानें पूरी खबर

मंडप स्थापित करने के लिए ऑनलाइन आवेदन यहां किया जा सकता है
सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल मंडप स्थापना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस प्रयोजन के लिए, कम्प्यूटरीकृत सिंगल विंडो एप्लिकेशन सुविधा 6 अगस्त, 2024 को सुबह 10 बजे से मुंबई नगर निगम की वेबसाइट https://portal.mcgm.gov.in पर उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए बृहन्मुंबई नगर निगम की वेबसाइट > नागरिकों के लिए > आवेदन करें > पंडाल (गणपति/नवरात्रि) लिंक पर जाएं। आवेदन 6 अगस्त 2024 से जमा किए जा सकते हैं। उपायुक्त (सर्कल 2) और गणेशोत्सव समन्वयक प्रशांत सपकाले ने अपील की है कि सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों को पर्यावरण-अनुकूल गणेशोत्सव मनाने के लिए मुंबई नगर निगम द्वारा बनाए गए कृत्रिम तालाब में श्री गणेश की मूर्तियों का विसर्जन करना चाहिए।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.