NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने दाखिल किया पहला आरोपपत्र, जानें क्या लगे आरोप

1 अगस्त, 2024 को दाखिल किए गए आरोपपत्र में 13 आरोपी शामिल हैं और इसमें कई तरह के आपराधिक अपराधों का उल्लेख है। 

117

NEET Paper Leak: केंद्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) (सीबीआई) ने नीट पेपर लीक मामले (NEET paper leak case) में अपना पहला आरोपपत्र (first chargesheet) दाखिल किया है, जो चल रही जांच में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम है। 1 अगस्त, 2024 को दाखिल किए गए आरोपपत्र में 13 आरोपी शामिल हैं और इसमें कई तरह के आपराधिक अपराधों का उल्लेख है।

आरोपपत्र का विवरण
आरोपी: आरोपपत्र में नीतीश कुमार, अमित आनंद, सिकंदर यादवेंदु और अन्य सहित 13 व्यक्तियों के नाम हैं। आरोपों में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश), 201 (साक्ष्य नष्ट करना), 409 (आपराधिक विश्वासघात), 380 (चोरी), 411 (बेईमानी से चोरी की संपत्ति प्राप्त करना), 420 (धोखाधड़ी) और 109 (उकसाना) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: शिंदे सरकार ने ओलंपियन स्वप्निल कुसाले को देगी इटंर रुपय का इनाम, जानें पूरी खबर

जांच की पृष्ठभूमि
मामला शुरू में 5 मई, 2024 को पटना के शास्त्री नगर पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था और 23 जून, 2024 को सीबीआई को स्थानांतरित कर दिया गया था। सीबीआई ने अपनी जांच में उन्नत फोरेंसिक तकनीक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सीसीटीवी फुटेज विश्लेषण और टावर लोकेशन डेटा का इस्तेमाल किया है।

यह भी पढ़ें- Indo-Pacific: इंडो-पैसिफिक पर पीएम मोदी का चीन को बड़ा संदेश, भारत और वियतनाम ने एक नई कार्ययोजना को दिया अंतिम रूप

वर्तमान स्थिति
सीबीआई ने बिहार पुलिस द्वारा 15 लोगों सहित 40 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है और 58 स्थानों पर तलाशी ली है। कई आरोपी पुलिस या न्यायिक हिरासत में हैं। जांच जारी है और जैसे-जैसे और सबूत सामने आएंगे, पूरक आरोपपत्र दाखिल किए जाएंगे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.