Money Laundering: ED ने लद्दाख में की छापेमारी, फर्जी क्रिप्टोकरेंसी के खिलाफ की कार्रवाई

फेक क्रिप्टोकरेंसी के मामले में पहली बार केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में ईडी ने छापेमारी की है।

132
ED RAID
ED RAID

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने शुक्रवार (2 अगस्त) को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Ladakh) में अपनी पहली छापेमारी (Raids) में फर्जी क्रिप्टोकरेंसी ऑपरेटर (Fake Cryptocurrency Operator) से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच (Money Laundering Investigation) के तहत तलाशी ली। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एजेंसी ने एआर मीर और अन्य के खिलाफ मामले में लद्दाख के लेह, जम्मू और हरियाणा के सोनीपत में कम से कम छह परिसरों पर छापेमारी की। आरोप है कि हजारों निवेशकों ने नकली मुद्रा में पैसा जमा किया, लेकिन उन्हें कोई रिटर्न या मुद्रा वापस नहीं मिली। मनी लॉन्ड्रिंग का मामला लेह और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में दर्ज कई एफआईआर से सामने आया है।

यह भी पढ़ें – Rahul Gandhi: जनता की सहानुभूति बटोरने में जुटे राहुल गांधी, चक्रव्यूह भाषण के बाद किया बड़ा दावा

ईडी ने 6 जगहों पर की छापेमारी
ईडी शुक्रवार को लेह-लद्दाख से लेकर सोनीपत तक 6 जगहों पर छापेमारी कर रही है। हजारों निवेशकों ने करेंसी यानी अचल सिक्कों में पैसा लगाया है। उन्हें न तो रिटर्न मिला और न ही करेंसी वापस मिली।

एफआईआर दर्ज
इस मामले में लेह इलाके में कई एफआईआर दर्ज की गई हैं। जम्मू-कश्मीर में भी कई शिकायतें मिली हैं। प्रवर्तन निदेशालय नकली करेंसी के कारोबार का पर्दाफाश करने के लिए कई प्रमोटरों की तलाश कर रहा है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.