US Election: डेमोक्रेटिक पार्टी ने घोषित किया राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, कमला हैरिस देंगी ट्रंप को टक्कर

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कमला हैरिस को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है। डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में उनके नाम को बहुमत से मंजूरी दी गई।

117

भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रप हैरिस (US Vice President Kamala Harris) ने अमेरिका (America) के राष्ट्रपति पद (Presidential) के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार (Democratic Candidate) बनने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि पार्टी की तरफ से इस अवसर के लिए वे स्वयं को गौरवांवित और रोमांचित महसूस कर रही हैं।

कमला हैरिस ने इस संबंध में एक्स पर जारी एक पोस्ट में लिखा, मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने पर गौरवान्वित हूं। मैं अगले सप्ताह आधिकारिक रूप से नामांकन स्वीकार करूंगी। यह अभियान लोगों के एक साथ आने, देश के प्रति प्रेम से प्रेरित होकर, हम जो हैं उसके लिए सर्वश्रेष्ठ संघर्ष करने के बारे में है।

यह भी पढ़ें- Defence Policy: भारत-वियतनाम के बीच रक्षा नीति पर प्रशिक्षण में सहयोग समझौता, ये पांच क्षेत्र शामिल

कमला हैरिस की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही
वहीं अमेरिका के सर्वोच्च पद राष्ट्रपति के लिए जीवन की सबसे बड़ी लड़ाई के मैदान में उतरने के लिए कमला हैरिस ने कमर कस ली है। जानकारों के अनुसार, राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित प्रत्याशी के रूप में कमला हैरिस की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। समाचारों के अनुसार, कमला ने पूरी डेमोक्रेटिक पार्टी को अपनी तरफ कर लिया है। वहीं कमला ने चुनाव के लिए एक टीम बनाई है, इस टीम में कमला के करीबियों और जो बाइडन का चुनाव अभियान देख रहे डेलीगेशन को शामिल किया गया है। इन्हें एक ऑपरेशन दिया गया है। इसका मकसद उन लोगों को साधना है जो राष्ट्रपति उम्मीदवार का चयन करने वाले थे। टीम में कई अश्वेत महिलाएं हैं जो दशकों से डेमोक्रेटिक राजनीति में शामिल रही हैं।

राजनीति में भेदभाव कोई नई बात नहीं
वहीं टीम 5 नवंबर के चुनाव से पहले तीन महीने के चुनाव अभियान के लिए तैयार हैं। कैलिफोर्निया की अमेरिकी सीनेटर लाफोंजा बटलर ने कमला पर लैंगिक भेदभाव और नस्लवादी हमलों की बौछार का सामना करने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर जवाब दिया है। उन्होंने कहा, “हम इस तरह की चीजें देखते आ रहे हैं। राजनीति में नए नहीं हैं। सलाहकारों का यह ग्रुप कमला के प्रति काफी वफादार है और उनके करियर के प्रति भावुक है।” उन्होंने कहा, इनमें से कई सलाहकार 2017 में सीनेट में शामिल होने के बाद से ही उनका मार्गदर्शन कर रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप को देंगी टक्कर
अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने 2 अगस्त को डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन प्राप्त किया, जिससे नवंबर में रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ मुकाबले में पार्टी के मानक वाहक के रूप में उनकी उल्लेखनीय वृद्धि की पुष्टि हुई।

हैरिस ने पार्टी पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया
हैरिस लगभग 4,000 पार्टी सम्मेलन प्रतिनिधियों के पांच दिवसीय इलेक्ट्रॉनिक वोट के लिए मतपत्र पर एकमात्र उम्मीदवार थीं। इस महीने के अंत में शिकागो सम्मेलन में उन्हें आधिकारिक रूप से उम्मीदवार बनायाताज पहनाया जाएगा। 59 वर्षीय हैरिस ने मैराथन वोट के दूसरे दिन पर्याप्त वोट हासिल करने के बाद पार्टी समारोह में फोन पर कहा, “मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनकर सम्मानित महसूस कर रही हूं।” राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा अपने पुनर्निर्वाचन अभियान को समाप्त करने के बाद से दो सप्ताह में हैरिस ने पार्टी पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया है। किसी अन्य डेमोक्रेट ने टिकट के शीर्ष पर उनके उत्थान को चुनौती देने के लिए आगे कदम नहीं बढ़ाया, जिससे किसी प्रमुख पार्टी के नामांकन को सुरक्षित करने वाली पहली अश्वेत और दक्षिण एशियाई महिला के रूप में उनकी पुष्टि एक औपचारिकता बन गई। (US Election)

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.