Delhi: पीएम मोदी आज दिल्ली में करेंगे कृषि अर्थशास्त्रियों के 32वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन

केंद्र सरकार के पत्र सूचना कार्यालय की इस सम्मेलन के संदर्भ में दो अगस्त को जारी विज्ञप्ति में भी यह जानकारी दी गई है।

139

राष्ट्रीय कृषि विज्ञान (National Agricultural Science) केंद्र परिसर नई दिल्ली (New Delhi) में कल (शुक्रवार) से शुरू अर्थशास्त्रियों (Economists) के 32वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन (International Conference) में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 9ः30 बजे सम्मेलन का उद्घाटन कर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज के इस कार्यक्रम की सूचना को भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) अपने एक्स हैंडल पर साझा किया है।

केंद्र सरकार के पत्र सूचना कार्यालय की इस सम्मेलन के संदर्भ में दो अगस्त को जारी विज्ञप्ति में भी यह जानकारी दी गई है। विज्ञप्ति के अनुसार, इस त्रिवार्षिक सम्मेलन का आयोजक अंतरराष्ट्रीय कृषि अर्थशास्त्री संघ है। इसका समापन सात अगस्त को होगा। साथ ही यह सम्मेलन भारत में 65 वर्ष बाद आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – US Election: डेमोक्रेटिक पार्टी ने घोषित किया राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार, कमला हैरिस देंगी ट्रंप को टक्कर

तत्काल आवश्यकता से निपटना
इस वर्ष के सम्मेलन का विषय है, “टिकाऊ कृषि-खाद्य प्रणालियों के लिए परिवर्तन।” इसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक संसाधनों का क्षरण, बढ़ती उत्पादन लागत और संघर्ष जैसी वैश्विक चुनौतियों को देखते हुए टिकाऊ कृषि की तत्काल आवश्यकता से निपटना है। इस सम्मेलन में वैश्विक कृषि चुनौतियों के प्रति भारत के सक्रिय दृष्टिकोण पर प्रकाश डालने के साथ-साथ देश की कृषि अनुसंधान और नीति में हुई प्रगति को दर्शाया जाएगा।

सम्मेलन में 75 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया
यह सम्मेलन युवा शोधकर्ता और अग्रणी पेशेवर व्यक्तियों के लिए अपने काम को प्रस्तुत करने और वैश्विक साथियों के साथ नेटवर्क बनाने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा। इसका उद्देश्य अनुसंधान संस्थानों और विश्वविद्यालयों के बीच साझेदारी को मजबूत करना, राष्ट्रीय और वैश्विक दोनों स्तरों पर नीति निर्माण को प्रभावित करना और डिजिटल कृषि और टिकाऊ कृषि-खाद्य प्रणालियों में प्रगति सहित भारत की कृषि प्रगति को प्रदर्शित करना है। इस सम्मेलन में 75 देशों के लगभग 1,000 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.