Gujarat: मुख्यमंत्री ने राज्य की 31 नगर पालिकाओं को दिया सिटी सिविक सेंटर्स का उपहार, ये होगा लाभ

मुख्यमंत्री द्वारा इन नवनिर्मित सिटी सिविक सेंटरों के लोकार्पण अवसर पर राज्य में 31 स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य, विधायक और पदाधिकारी भी शामिल हुए।

113

Gujarat: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 3 अगस्त को महिसागर जिले के बालासिनोर शहर से राज्य के नगर पालिका क्षेत्रों में रहने वाले शहरीजनों को 32 सिटी सिविक सेंटर्स की सौगात दी। इन सिटी सिविक सेंटरों की स्थापना में नगरों में रहने वाले नागरिकों को एक ही स्थल से म्युनिसिपल सेवाएं आसानी से उपलब्ध कराने का आशय निहित है।

 मिलेगा ‘वन स्टॉप सॉल्यूशन’
ये सिटी सिविक सेंटर नागरिकों की विभिन्न समस्याओं को कम से कम समयावधि में हल करने तथा नगर पालिका से संबंधित ऑनलाइन सुविधाएं आसानी से उपलब्ध कराने के लिए ‘वन स्टॉप सॉल्यूशन’ के रूप में कार्यरत किए गए हैं। स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना के अंतर्गत 2022-23 में एक नए विषय के रूप में सिटी सिविक सेंटर का विचार लागू किया गया है। पहले चरण में 22 नगर पालिकाओं में इस प्रकार के सिटी सिविक सेंटर संचालित किए गए हैं। 2023-24 में दूसरे चरण में 66 और नगर पालिकाओं में सिटी सिविक सेंटरों की स्थापना की मंजूरी दी गई है। गुजरात शहरी विकास निगम (जीयूडीसी) द्वारा कुल मिलाकर, 93.76 करोड़ रुपये के अनुमानित खर्च से ये सेंटर कार्यरत किए जाएंगे। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस शृंखला में बालासिनोर से राज्य की 31 नगर पालिकाओं में सिटी सिविक सेंटरों का कार्यारंभ कराया। इन सिटी सिविक सेंटरों को 44.05 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किए गया है।

नवनिर्मित सिटी सिविक सेंटरों का लोकार्पण
मुख्यमंत्री द्वारा इन नवनिर्मित सिटी सिविक सेंटरों के लोकार्पण अवसर पर राज्य में 31 स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य, विधायक और पदाधिकारी भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने सिटी सिविक सेंटर की शिलापट्टिका का अनावरण कर नवनिर्मित सिविक सेंटर का दौरा किया तथा यहां उपलब्ध कराई गई सेवाओं का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने सिविक सेंटर में आए आवेदकों को दस्तावेजों व प्रमाण पत्रों का वितरण भी किया। शहरीजनों की सुख-सुविधा में वृद्धि करने के राज्य सरकार के संकल्प को प्रतिबिंबित करने वाले इन सिटी सिविक सेंटरों में संपत्ति कर, हॉल बुकिंग, कर मूल्यांकन आवेदन, विवाह पंजीकरण, व्यवसाय कर और व्यवसाय कर का पंजीकरण, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र और गुमास्ता लाइसेंस सहित अन्य शिकायतों के आवेदन पर कार्य किया जाता है।

दूसरे चरण में 31 सिटी सेंटर का लोकार्पण
दूसरे चरण में जिन 31 सिटी सिविक सेंटरों का लोकार्पण किया गया, उनमें बालासिनोर के अलावा पाटड़ी, कपड़वंज, बोटाद, ठासरा, जेतपुर, गोंडल, सिक्का, ओखा, पाटण, सिद्धपुर, ऊंझा, धानेरा, माणसा, शहेरा, हालोल, आणंद, पेटलाद, संतरामपुर, झालोद, धरमपुर, जंबुसर, बारडोली, बिलिमोरा, सोनगढ़, महुवा, कोडीनार, विसावदर, बाबरा, पालीताणा और मांगरोल नगर पालिकाएं शामिल हैं।

Tamil Nadu: डीएमके मंत्री ने भगवान राम को लेकर कह दी ऐसी बात कि मच गया बवाल, जानिये क्या कहा

ये रहे मौजूद
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष बाबूभाई पटेल, पंचमहाल के सांसद राजपाल सिंह जादव, बालासिनोर के विधायक मानसिंह चौहान, अग्रणी पप्पूभाई पाठक, महिसागर जिला भाजपा अध्यक्ष दशरथभाई बारिया, बालासिनोर तहसील पंचायत अध्यक्ष सविताबेन चौहान, कमिश्नर ऑफ म्युनिसिपैलिटी एडमिनिस्ट्रेशन राजकुमार बेनिवाल, प्रादेशिक नगर पालिका निदेशक एसपी भगोरा, जिला कलेक्टर नेहा कुमारी और जिला विकास अधिकारी चंद्रकांत पटेल सहित कई अग्रणी उपस्थित रहे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.