Lok Sabha Poll: अमित शाह ने 2029 के लोकसभा चुनाव नतीजों की भविष्यवाणी, जानें क्या कहा

उनकी यह टिप्पणी चंडीगढ़ में 24x7 मनीमाजरा जलापूर्ति परियोजना का उद्घाटन करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए आई।

105

Lok Sabha Poll: केंद्रीय गृह मंत्री (Union Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार (4 अगस्त) को 2029 के लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Poll) के लिए भाजपा  (BJP)के साथ-साथ विपक्ष के लिए भविष्यवाणी की और कहा कि नरेंद्र मोदी देश (Narendra Modi) के प्रधानमंत्री के रूप में वापस आएंगे और अगले आम चुनावों के बाद भी भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) विपक्ष में बैठेगी।

उनकी यह टिप्पणी चंडीगढ़ में 24×7 मनीमाजरा जलापूर्ति परियोजना का उद्घाटन करने के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए आई।

यह भी पढ़ें- Kerala : गॉड्स ओन कंट्री बना रहा अपनी कंट्री ?

अमित शाह ने क्या भविष्यवाणी की?
शाह ने कहा, “मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि विपक्ष जो भी कहना चाहता है, आप चिंता न करें। 2029 में भी एनडीए (सत्ता में) आएगा, (नरेंद्र) मोदी जी आएंगे।” इसी बीच उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष की सीटों में हुई बढ़ोतरी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि विपक्ष को लगता है कि उसने “कुछ हद तक सफलता के साथ” चुनाव जीता है और इस बात पर प्रकाश डाला कि भाजपा ने पिछले तीन चुनावों में कांग्रेस की तुलना में इस चुनाव में भी अधिक सीटें जीती हैं। उन्होंने कहा, “उन्हें (विपक्ष को) लगता है कि कुछ हद तक सफलता के साथ उन्होंने चुनाव जीत लिया है। उन्हें नहीं पता कि तीन चुनावों में कांग्रेस को जितनी सीटें मिलीं, भाजपा ने इस चुनाव (2024 के लोकसभा चुनाव) में उससे अधिक सीटें जीती हैं।” गृह मंत्री ने कहा, “उन्हें यह नहीं पता। एनडीए के एकमात्र सदस्य भाजपा के पास उनके पूरे गठबंधन की कुल सीटों से अधिक सीटें हैं। ये लोग, जो अनिश्चितता पैदा करना चाहते हैं, बार-बार कहते हैं कि यह सरकार नहीं चलेगी।”

यह भी पढ़ें- Bangladesh: हसीना सरकार के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन जारी; 2 की मौत, 30 घायल

अमित शाह की विपक्ष को सलाह
उन्होंने विपक्ष में रहकर प्रभावी ढंग से काम करना सीखने की सलाह दी। उन्होंने कहा, “मैं विपक्षी मित्रों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि न केवल यह सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी, बल्कि अगला कार्यकाल भी इसी सरकार का होगा। विपक्ष में बैठने के लिए तैयार रहें और विपक्ष में रहकर प्रभावी ढंग से काम करना सीखें।”

यह भी पढ़ें- Delhi Coaching Tragedy: दिल्ली में देश के सिविल सेवा कोचिंग का धंधा, कितना गंदा!

लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री
इस साल के आम चुनावों में भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 में मिली 303 सीटों से काफी कम है। पार्टी सरकार बनाने में सफल रही, क्योंकि विभिन्न दलों के चुनाव पूर्व गठबंधन में एनडीए ने आसानी से बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। चल रही सरकार में जेडीयू और टीडीपी दो प्रमुख सहयोगी हैं। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं, जो 2019 की 52 सीटों की संख्या में सुधार करती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पद पर हैं और पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद ऐसा करने वाले वे एकमात्र प्रधानमंत्री हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.