Bangladesh की स्थिति अमेरिका, चीन और पाकिस्तान का षड्यंत्र? जानिये, क्या कहते हैं मेजर जनरल जी.डी. बख्शी

पिछले 4 महीने से बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर छात्रों का हिंसक आंदोलन जारी है। 5 अगस्त को यह आंदोलन चरम पर पहुंच गया। परिणामस्वरूप, प्रधान मंत्री शेख हसीना ने प्रधान मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और देश छोड़ दिया।

193

Bangladesh: मेजर जनरल जी.डी. बख्शी ने दावा किया है कि बांग्लादेश की अराजक स्थिति के लिए अमेरिका, चीन और पाकिस्तान तीन देशों की साजिश जिम्मेदार है। वह ‘हिन्दुस्थान पोस्ट’ के प्रतिनिधि से बात कर रहे थे।

जनरल बख्शी ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में हिस्सा लिया था। इस युद्ध के परिणामस्वरुप बांग्लादेश का जन्म हुआ। इसलिए मौजूदा हालात में जनरल बख्शी की राय अहम है। बांग्लादेश में कुछ दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पैदा हो गई है।

पाकिस्तानी आतंकी संगठनों का षड्यंत्र
मेजर ने कहा कि बांग्लादेश में जारी हिंसा के पीछे पाकिस्तानी आतंकी संगठनों की सक्रिय भागीदारी प्रमुख है। यहां हिंसा पाकिस्तान के बिना संभव नहीं है। पाकिस्तानी आतंकी संगठनों ने पहले ही शेख हसीना पर बांग्लादेश में एक द्वीप खाली करने का दबाव बना रखा था, जिसे न मानने पर उन्होंने शेख हसीना को धमकी दी थी. जनरल बख्शी ने कहा कि इसके लिए ये सबूत काफी हैं।

अंतरिम सरकार का होगा गठन
मेजर बख्शी ने कहा कि अब संभावना है कि यहां  जल्द ही अंतरिम सरकार का गठन हो जाएगा। जनरल बख्शी ने यह भी कहा, क्योंकि विपक्षी दल यहां सत्ता के लिए दावा नहीं करेंगे, क्योंकि उन्होंने चुनाव में हिस्सा नहीं लिया था।

Bangladesh power change: डोभाल ने की शेख हसीना से मुलाकात, जयशंकर ने की इस शीर्ष मंत्री से बात

आरक्षण के विरोध में हिंसा
पिछले 4 महीने से बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर छात्रों का हिंसक आंदोलन जारी है। 5 अगस्त को यह आंदोलन चरम पर पहुंच गया। परिणामस्वरूप, प्रधान मंत्री शेख हसीना ने प्रधान मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और देश छोड़ दिया। शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद भी बांग्लादेश में हिंसा जारी है। लोग संसद के साथ-साथ पीएम हाउस में भी घुसकर हंगामा कर रहे हैं । ये हिंसा भारत के पड़ोसी बांग्लादेश में आरक्षण के विरोध में हो रही है। हिंसा की इस आग में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 1000 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.