Global Peace Index: बांग्लादेश में हर तरफ हिंसा, ग्लोबल पीस इंडेक्स रेटिंग देने वाली एजेंसियां ​​फैला रही झूठ! पढ़िए क्या कहती है रिपोर्ट

ग्लोबल पीस इंडेक्स 2024 में बेहतर रेटिंग वाले देश आज जल रहे हैं। हिंसा से ग्रस्त बांग्लादेश ग्लोबल पीस इंडेक्स में भारत से बेहतर स्थिति में है। बांग्लादेश में तख्ता पलट के बीच हिंसा की तस्वीरें आना कोई नई बात नहीं है। कुछ साल पहले एशियाई देश अफगानिस्तान से भी ऐसी तस्वीरें आई थीं।

157

पड़ोसी देश बांग्लादेश (Bangladesh) में बेकाबू हिंसा (Violence) के बीच शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने प्रधानमंत्री पद (Prime Minister) से इस्तीफा दे दिया है। पद से इस्तीफा देने के बाद वह देश छोड़कर चली गईं और फिलहाल भारत (India) में हैं। भारत से शेख हसीना लंडन (London) जाएंगी। शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद सेना ने बांग्लादेश की कमान संभाल ली है। साथ ही सेना प्रमुख ने हिंसक भीड़ से शांति बनाए रखने की अपील की और कहा कि देश में जल्द ही अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा।

वहीं बांग्लादेश में हुई इस हिंसा ने ग्लोबल पीस इंडेक्स (Global Peace Index) में देशों की रेटिंग करने वाली एजेंसियों के झूठ को उजागर कर दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड पीस इंडेक्स 2024 में बांग्लादेश भारत से काफी बेहतर स्थिति में है। रिपोर्ट के अनुसार, इस इंडेक्स में बांग्लादेश 93वें स्थान पर है। जबकि भारत 116वें स्थान पर है।

यह भी पढ़ें – Sheikh Hasina: क्या शेख हसीना राजनीति में करेंगी वापसी? बेटे सजीब वाजेद ने देश छोड़ने की बताई वजह

Global indexes

इंडेक्स रेटिंग में भारत से आगे है ये देश
बांग्लादेश, अफगानिस्तान और अमेरिका जैसे देश भारत ग्लोबल पीस इंडेक्स में भारत से ऊपर हैं। इन सभी देशों को भारत से ज्यादा शांति प्रिय माना गया है और वहां पर क्या हो रहा है, जनता कैसे राष्ट्रपति भवन, संसद भवन और प्रधानमंत्री आवास में घुस रही है। खुलेआम विद्रोह हो रहा है, तोड़फोड़ हो रही है। वहां चुनाव के नतीजों का कोई सम्मान नहीं है।

भारत का लोकतंत्र मजूबत
इसके इतर इन तस्वीरों को देखने के बाद मालूम होता है कि भारत देश कितना शांतिप्रिय है। भारत में बेहतर लोकतंत्र दिख रहा है। अगर आप देखे दुनिया में सबसे स्थायी और मजबूत लोकतंत्र भारत का है।

हिंदू मंदिरों पर हमला
बांग्लादेश में तख्ता पलट और हिंसा भड़कने के बाद भारत-बांग्लादेश सीमा पर 250-300 भारतीय ट्रक फंसे हुए हैं। वहीं हिंसक भीड़ ने ढाका स्थित इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र और चार हिंदू मंदिरों पर हमला किया है। इन हमलों में मंदिरों को मामूली नुकसान हुआ है। कुछ हिंदुओं को भी निशाना बनाए जाने की सूचना है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.