Trump Assassination: ट्रम्प सहित अन्य अमेरिकी अधिकारियों की हत्या की साजिश में एक व्यक्ति गिरफ्तार, जानें क्या है पाकिस्तानी कनेक्शन

एक अन्य व्यक्ति ने समाचार एजेंसी को बताया कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि आसिफ मर्चेंट की योजना का पिछले महीने पेंसिल्वेनिया के बटलर में डोनाल्ड ट्रम्प पर हुए हत्या के प्रयास से कोई संबंध था।

114

Trump Assassination: ईरान (Iran) से कथित तौर पर संबंध रखने वाले पाकिस्तानी नागरिक (Pakistani Citizen) आसिफ मर्चेंट (Asif Merchant) को पिछले महीने अमेरिकी धरती पर किसी अज्ञात राजनेता या अमेरिकी सरकारी अधिकारी की हत्या की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। मामले से परिचित एक व्यक्ति ने ब्लूमबर्ग को बताया कि आसिफ मर्चेंट उन व्यक्तियों में से एक थे जिन्हें संभावित लक्ष्य के रूप में देख रहे थे।

हालांकि, एक अन्य व्यक्ति ने समाचार एजेंसी को बताया कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि आसिफ मर्चेंट की योजना का पिछले महीने पेंसिल्वेनिया के बटलर में डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) पर हुए हत्या के प्रयास से कोई संबंध था।

यह भी पढ़ें- Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का फार्मूला तैयार, जानें कौन होगा प्रधानमंत्री

ईरानी रणनीति का हिस्सा
अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, 46 वर्षीय आसिफ मर्चेंट ने कथित तौर पर अमेरिका में एक राजनेता या अमेरिकी सरकारी अधिकारी की हत्या के लिए एक हत्यारे को काम पर रखने की कोशिश की थी – रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हत्या के प्रतिशोध में। एफबीआई निदेशक क्रिस्टोफर रे ने एक बयान में कहा, “आज की शिकायत में उजागर हुई यह खतरनाक हत्या की साजिश कथित तौर पर ईरान के साथ घनिष्ठ संबंध रखने वाले एक पाकिस्तानी नागरिक द्वारा रची गई थी और यह सीधे ईरानी रणनीति का हिस्सा है… किसी सार्वजनिक अधिकारी या किसी अमेरिकी नागरिक को मारने की विदेश निर्देशित साजिश हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।”

यह भी पढ़ें- Devbhoomi: आपदा से उबरा उत्तराखंड, देवदूत बनी रेस्क्यू टीम! जानिये, कितने हजार फंसे यात्रियों को सुरक्षित निकाला

आसिफ मर्चेंट कौन है?

  1. अदालती दस्तावेजों के अनुसार, आसिफ मर्चेंट एक पाकिस्तानी नागरिक है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि उसका जन्म 1978 के आसपास कराची में हुआ था।
  2. एफबीआई ने कहा कि आसिफ मर्चेंट की पत्नी और बच्चे ईरान में हैं, और पाकिस्तान में एक और परिवार है।
  3. अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा कि उसके यात्रा रिकॉर्ड के अनुसार, आसिफ मर्चेंट अक्सर ईरान, सीरिया और इराक जाता था।
  4. एफबीआई के अनुसार, आसिफ मर्चेंट अप्रैल 2024 में पाकिस्तान से अमेरिका आया और उसने एक व्यक्ति से संपर्क किया, जिसके बारे में उसे विश्वास था कि वह उसकी हत्या की साजिश में उसकी मदद कर सकता है।
  5. इसके बाद वह उस व्यक्ति से मिला, जिसने बाद में मर्चेंट के आचरण की सूचना कानून प्रवर्तन को दी और एक गोपनीय स्रोत बन गया, जून में न्यूयॉर्क में और अपनी योजना के बारे में बताया।
  6. एफबीआई ने एक बयान में कहा, “मर्चेंट ने स्रोत को बताया कि उसके पास जो अवसर था, वह एक बार का नहीं था और यह लगातार चलता रहेगा – अपने हाथ से ‘उंगली-बंदूक’ की हरकत करना, यह दर्शाता है कि यह हत्या के बारे में है।”
  7. मर्चेंट ने स्रोत (कथित हत्यारे) को आगे बताया कि इच्छित पीड़ित अमेरिका में थे, उन्होंने आगे कहा कि उनकी साजिश में कई आपराधिक योजनाएँ शामिल थीं जैसे कि किसी लक्ष्य के घर से दस्तावेज़ या USB ड्राइव चुराना, विरोध प्रदर्शन की योजना बनाना और किसी राजनेता या सरकारी अधिकारी की हत्या करना।
  8. मर्चेंट ने कथित हत्यारे को बताया कि हत्या उसके अमेरिका छोड़ने के बाद होगी और वह कोड वर्ड का उपयोग करके विदेश से उससे संवाद करेगा, FBI ने कहा।
  9. FBI के बयान के अनुसार, मर्चेंट की योजना अगस्त के अंतिम सप्ताह या सितंबर के पहले सप्ताह में किसी अधिकारी की हत्या करवाने की थी।
  10. 21 जून को, मर्चेंट ने हत्यारे के साथ मिलकर साजिशों को अंजाम देने के लिए $5,000 का भुगतान किया। इसके बाद, उसने उड़ान की व्यवस्था की और 12 जुलाई को अमेरिका छोड़ने की योजना बनाई। हालांकि, कानून प्रवर्तन एजेंटों ने उसे जाने से पहले ही गिरफ्तार कर लिया।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.