Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 के फाइनल से पहले अयोग्य घोषित हुईं विनेश फोगाट, जानें क्या है कारण

फोगाट, जो यूएसए की सारा हिल्डरब्रांट के खिलाफ स्वर्ण पदक के लिए लड़ने वाली थीं, अब 50 किग्रा वर्ग में 150 ग्राम अधिक वजन पाए जाने के बाद पदक से चूक जाएंगी।

161

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) में 7 अगस्त (बुधवार) की सुबह भारतीय दल और प्रशंसकों के लिए एक बड़ा झटका आया, क्योंकि कम से कम रजत पदक (Silver Medal) पक्का करने के बाद, पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को टूर्नामेंट से अयोग्य घोषित (Disqualified) कर दिया गया है।

फोगाट, जो यूएसए की सारा हिल्डरब्रांट के खिलाफ स्वर्ण पदक के लिए लड़ने वाली थीं, अब 50 किग्रा वर्ग में 150 ग्राम अधिक वजन पाए जाने के बाद पदक से चूक जाएंगी। अयोग्य घोषित एथलीट पदक के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता और दुर्भाग्य से विनेश के लिए, जो कुछ भी उसने सहा है, उसके बाद वह खाली हाथ लौटेगी।

यह भी पढ़ें- CGPSC Recruitment Scam: सीजीपीएससी भर्ती परीक्षा घोटाले में बड़ी कार्रवाई,छत्तीसगढ़ के कई शहरों में सीबीआई की दबिश

आईओए का बयान
आईओए ने विनेश के अयोग्य घोषित किए जाने के बाद एक बयान में कहा, “यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने की खबर साझा करता है। रात भर टीम द्वारा किए गए सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। वह अपने आगे के मुकाबलों पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगा।”

यह भी पढ़ें- Bridge Collapses: उत्तर कन्नड़ में गोवा-कर्नाटक राजमार्ग पर काली नदी पर ढहा पुल, वीडियो यहां देखें

पहलवानों का वजन
वजन मापने के लिए जिम्मेदार रेफरी को यह जांचना होगा कि सभी पहलवानों का वजन उस श्रेणी के अनुरूप है जिसमें उन्हें प्रतियोगिता के लिए शामिल किया गया है, कि वे अनुच्छेद 5 की सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और किसी भी पहलवान को इस बात की जानकारी देनी होगी कि अगर वह गलत पोशाक में मैट पर आता है तो उसे क्या जोखिम उठाना पड़ सकता है। रेफरी ऐसे पहलवान का वजन मापने से मना कर देंगे जो सही तरीके से कपड़े नहीं पहने हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Bangladesh Crisis: पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के बेटे भी जल्द लौटेंगे बांग्लादेश, हिंसा अभी भी जारी

प्रतियोगिता से बाहर
अगर कोई एथलीट वजन मापने (पहला या दूसरा वजन मापने) में शामिल नहीं होता है या असफल हो जाता है, तो उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाएगा और बिना किसी रैंक के उसे अंतिम स्थान दिया जाएगा। अगर कोई एथलीट पहले दिन चोटिल हो जाता है, तो उसे दूसरे वजन मापने में शामिल होने की ज़रूरत नहीं है और वह अपने परिणाम रख सकता है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.