Election Commission: राज्यसभा के लिए 9 राज्यों की 12 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, महाराष्ट्र सहित ये राज्य शामिल

9 राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाने की घोषणा की है। इन सीटों पर 3 सितंबर को मतदान होगा और उसी दिन नतीजे आएंगे।

123

Election Commission ने 9 राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाने की घोषणा की है। इन सीटों पर 3 सितंबर को मतदान होगा और उसी दिन नतीजे आएंगे।

असम, बिहार और महाराष्ट्र से दो-दो तथा हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना और उड़ीसा से एक-एक सीट के लिए मतदान होगा।

आम चुनाव में जीत के बाद खाली हुईं सीटें
असम से कामाख्या प्रसाद तासा, सर्वानंद सोनोवाल, बिहार से मीसा भारती, विवेक ठाकुर, हरियाणा से दीपेंद्र सिंह हुड्डा, मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया, महाराष्ट्र से उदयनराजे भोसले और पीयूष गोयल, राजस्थान से केसी वेणुगोपाल, त्रिपुरा से बिप्लब कुमार देब इस बार लोकसभा में जीत कर आए हैं। इसके कारण राज्यसभा में उनकी सीट रिक्त है। वहीं तेलंगाना से के. केशव राव और ओडिशा से ममता मोहंता ने क्रमशः 5 और 31 जुलाई को राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था।

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने के लिए दोषी कौन? साइना ने लिया इसका नाम

मतदान का कार्यक्रम
इन सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू होगी और असम, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और त्रिपुरा के लिए 26 अगस्त तथा बिहार, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना और ओडिशा के लिए 27 अगस्त को नाम वापसी के साथ नामांकन प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद 3 सितंबर को इन सीटों के लिए मतदान होगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.