Paris Olympics-2024: भारत ने पेरिस 2024 ओलंपिक में हॉकी में जीता कांस्य पद, स्पेन को 2-1 से हराया

भारत ने 2021 में टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था।

181

Paris Olympics-2024: भारत की पुरुष हॉकी टीम (India’s men’s hockey team) ने 8 अगस्त (गुरुवार) को पेरिस (Paris) के यवेस डू मनोइर स्टेडियम में तीसरे स्थान के मैच में स्पेन (Spain) को 2-1 से हराकर पेरिस 2024 ओलंपिक में कांस्य पदक (bronze medal) जीता।

इस जीत ने भारत को 1972 के म्यूनिख खेलों के बाद ओलंपिक में अपना पहला बैक-टू-बैक हॉकी पदक दिलाया। भारत ने 2021 में टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। इस कांस्य पदक के साथ ही भारत के कुल पदकों की संख्या 13 हो गई है।

यह भी पढ़ें- Puja Khedkar: ‘सुराज्य अभियान’ ने राज्यपाल से की जांच की मांग! जानें क्या है पूरा मामला

ड्रैग फ्लिक की बदौलत बोर्ड पर गोल
स्पेन ने पहला खून तब बहाया जब मार्क मिरालेस ने दूसरे क्वार्टर में पेनल्टी स्ट्रोक से पी.आर. श्रीजेश को हराया। लेकिन भारत ने पहले हाफ में 14 सेकंड बचे रहते हरमनप्रीत सिंह के ड्रैग फ्लिक की बदौलत बोर्ड पर गोल कर दिया, जिससे हाफ-टाइम तक स्कोर बराबर रहा। भारतीय कप्तान ने दूसरे हाफ में तीन मिनट बाद फिर से पेनल्टी कॉर्नर से गोल किया, जो प्रतियोगिता में निर्णायक साबित हुआ। उन्होंने टूर्नामेंट का अंत 10 गोल के साथ अग्रणी स्कोरर के रूप में किया।

यह भी पढ़ें- Bangladesh के घटनाक्रम में ‘विदेशी हाथ’? जानिये विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

शॉर्ट कॉर्नर जीता
सुखजीत सिंह को ग्रीन कार्ड दिए जाने के बाद भारत की टीम अंतिम अवधि में 10 खिलाड़ियों पर सिमट गई, लेकिन उन्होंने किसी भी संभावित खतरे को टाल दिया। स्पेन ने अंतिम मिनट में शॉर्ट कॉर्नर जीता, लेकिन श्रीजेश ने उसे नकार दिया। हरमनप्रीत ने अंतिम हूटर से 44 सेकंड पहले एक और शॉर्ट कॉर्नर गंवा दिया, लेकिन सर्कल पर गेंद को ट्रैप करने में हुई गलतियों के कारण स्पेन को मैच बराबर करने का मौका नहीं मिला। नीदरलैंड गुरुवार को स्वर्ण पदक के लिए जर्मनी से भिड़ेगा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.