Bridge Collapse: बिहार में फिर गिरा पुल, जनता का करोड़ों बर्बाद

कटिहार में निर्माणाधीन पुल के दो पिलर गंगा नदी की तेज धारा में बह गए। पुल की ढलाई का काम महज दस दिन पहले ही हुआ था। स्थानीय लोगों ने पुल के निर्माण में घटिया सामग्री के इस्तेमाल और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। यह घटना बकिया सुखाय पंचायत के बकिया गांव में हुई।

254

बिहार (Bihar) में पुल (Bridge) गिरने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस साल की बारिश (Rain) की वजह से राज्य के अधिकतर पुल ढह (Bridge Collapse) रहे हैं। राज्य में व्याप्त भ्रष्टाचार (Corruption) उजागर हो रहा है। अब यह मुद्दा उठ रहा है कि पुल बनाने में जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन नहीं किया जाता है। यही वजह है कि बिहार में अधिकतर पुल टूट रहे हैं। एक और पुल के ढहने की खबर है। तिहाड़ के बरारी प्रखंड क्षेत्र के बकिया सुखाय पंचायत (Bakia Sukhay Panchayat) को बकिया घाट (Bakia Ghat) से जोड़ने वाली निर्माणाधीन पुलिया (Under Construction Culvert) बुधवार को गंगा नदी (Ganga River) की तेज धारा को नहीं झेल सकी।

पुल का एक स्लैब गंगा नदी में डूब गया है। अब पूरे पुल का अस्तित्व खतरे में है। स्थानीय ग्रामीणों की मानें तो बुधवार को गंगा में तेज बहाव के कारण पुल का एक हिस्सा अचानक नदी में समा गया। फिलहाल गंगा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने के कारण यह पुल चारों तरफ से पानी से घिर गया है।

यह भी पढ़ें- Earthquake: सिक्किम के सोरेंग में 4.4 तीव्रता का भूकंप, लोग घरों से भागे

देखें पुल का वीडियो

करोड़ों की लागत से हो रहा था पुल का निर्माण
ग्रामीण कार्य विभाग ने मुख्यमंत्री सड़क संपर्क योजना के तहत बकिया सुखाय गांव से बकिया गंगा नदी घाट तक प्रस्तावित सड़क के लिए एक वर्ष पूर्व पहुंच पथ व दो आरसीसी पुल का निर्माण कराया था। परियोजना के तहत बन रही सड़क पहले ही कटाव का शिकार हो चुकी है। जबकि पुल का एक पिलर पानी में डूब चुका है। बता दें कि कुल 6 करोड़ की लागत से बन रही इस परियोजना में 2 पुलिया का निर्माण होना था जिसकी लागत करीब 2 करोड़ 40 लाख थी। जबकि बची हुई राशि का उपयोग सड़क निर्माण में किया जाना था।

पुल का ढहना एक राजनीतिक मुद्दा बन गया
बिहार में पुलों का टूटना और बह जाना इन दिनों एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन गया है। लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव समेत तमाम विपक्षी नेता इसे लेकर नीतीश सरकार पर हमला बोलते रहते हैं।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.