Raksha Bandhan 2024: योगी सरकार का बहनों को तोहफा, रक्षा बंधन पर यूपी में महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा

रक्षा बंधन के पावन अवसर पर योगी सरकार ने बहनों को बड़ा तोहफा दिया है। इस बार भी राज्य सरकार रक्षा बंधन पर बहनों को परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा देगी।

777

भाई-बहन के प्यार का प्रतीक रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार आने वाला है। इस दिन बहनें (Sister) अपने भाई (Brother) की कलाई पर राखी (Rakhi) बांधती हैं और भाई अपनी बहन की रक्षा का वचन देता है। यह दिन भाई-बहन के लिए बेहद खास होता है। ऐसे में बहन चाहे कहीं भी हो, अपने भाई के हाथ पर राखी बांधने जरूर आती है। ऐसे में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) ने रक्षाबंधन के मौके पर बड़ा तोहफा दिया है। राखी के दिन महिलाएं प्रदेश के प्रमुख शहरों में यूपी रोडवेज (UP Roadways) की बसों (Buses) में बिल्कुल मुफ्त यात्रा (Free Travel) कर सकेंगी।

वाराणसी परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक गौरव वर्मा ने बताया कि रक्षाबंधन पर 18 अगस्त की रात 12 बजे से 19 अगस्त की रात 12 बजे तक उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की सभी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी मुख्यालय से आधिकारिक सूचना नहीं आई है, लेकिन इससे पहले वाराणसी परिक्षेत्र ने स्थानीय स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली हैं। शहर में संचालित ई-बस सेवा में भी महिलाएं मुफ्त यात्रा कर सकेंगी।

यह भी पढ़ें – Har Ghar Tiranga: ‘हर घर में तिरंगा’ अभियान के तहत PM Modi ने ‘X’ पर बदली प्रोफाइल फोटो, देशवासियों से की ये अपील

जीरो प्राइस टिकट
बस में यात्रा करने वाली बहनों को बस संचालकों द्वारा जीरो प्राइस टिकट भी दिए जाएंगे। इसके लिए वाराणसी से कई रूटों पर अतिरिक्त बसों का संचालन भी किया जाएगा। जिससे महिलाओं को अपने गंतव्य तक पहुंचने में किसी तरह की परेशानी न हो। बताया गया कि त्योहार को देखते हुए ड्राइवर कंडक्टर की छुट्टी रद्द कर दी गई है।

योगी सरकार का फैसला सराहनीय
आदेश के बाद अब रक्षाबंधन के पावन त्योहार पर महिलाओं को अपने भाई के घर जाने में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। माना जा रहा है कि इस आदेश के बाद राखी के दिन बड़ी संख्या में महिलाएं अपने भाइयों से मिल सकेंगी। त्योहार को देखते हुए योगी सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम बेहद सराहनीय है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.