Rajya Sabha: जगदीप धनखड़ ने जया बच्चन की लगाई क्लास, जानें क्या बोलें सभापति

इससे कुछ ही दिन पहले बच्चन ने पिछले सत्र में धनखड़ द्वारा उनके पति का नाम लिए जाने पर कड़ी आपत्ति जताई थी। 

156

Rajya Sabha: समाजवादी पार्टी की सांसद (Samajwadi Party MP) जया बच्चन (Jaya Bachchan) और राज्यसभा के सभापति (Rajya Sabha Chairman) जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) के बीच शुक्रवार (9 अगस्त) को एक नया टकराव शुरू हो गया। इससे कुछ ही दिन पहले बच्चन ने पिछले सत्र में धनखड़ द्वारा उनके पति का नाम लिए जाने पर कड़ी आपत्ति जताई थी।

शुक्रवार (9 अगस्त) को राज्यसभा सदस्य जया बच्चन और जगदीप धनखड़ के बीच तीखी नोकझोंक हुई, जब समाजवादी पार्टी के नेता ने बहस के दौरान सभापति के “लहजे” पर नाराजगी जताई, जब उन्होंने जया बच्चन से बोलने के लिए कहा। कार्यवाही के दौरान धनखड़ ने जया बच्चन को बोलने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा: “इस मुद्दे पर जया अमिताभ बच्चन आखिरी वक्ता हैं।” इस पर जया ने रूखे ढंग से जवाब दिया कि उनका लहजा स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा, “मैं, जया अमिताभ बच्चन, यह कहना चाहती हूं कि मैं एक कलाकार हूं और मैं शरीर की भाषा और भावों को समझती हूं। मुझे यह कहते हुए खेद है, लेकिन आपका लहजा … स्वीकार्य नहीं है।”

यह भी पढ़ें- Manish Sisodia: मनीष सिसोदिया को SC से बड़ी राहत, जानें किस मामले में मिली जमानत

“जया अमिताभ बच्चन”
जया उस तरीके का जिक्र कर रही थीं जिस तरह से अध्यक्ष ने उन्हें “जया अमिताभ बच्चन” के रूप में पेश किया था, उसके कुछ ही दिन पहले दोनों के बीच धनखड़ द्वारा उन्हें उनके पूरे नाम से पुकारे जाने पर तनावपूर्ण बहस हुई थी। तब उन्होंने सिर्फ़ अपने पति के नाम से पहचाने जाने पर असहजता व्यक्त की थी। वह विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के बोलने के लिए खड़े होने पर धनखड़ द्वारा कथित तौर पर माइक बंद करने का भी जिक्र कर रही थीं। हालांकि, धनखड़ ने गुस्से में जया की बात बीच में ही रोक दी और बार-बार राज्यसभा सदस्य को अपनी सीट पर बैठने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें- Rizwan Ali: देश का दुश्मन दिल्ली से गिरफ्तार, NIA ने रखा था लाखों का इनाम

स्कूलिंग नहीं चाहिए
उन्होंने कहा, “जया जी, आपने बहुत प्रतिष्ठा अर्जित की है। आप जानती हैं, एक अभिनेता निर्देशक के अधीन होता है। आपने वह नहीं देखा जो मैं यहाँ से देख रहा हूँ। हर रोज़। मैं दोहराना नहीं चाहता। मुझे स्कूलिंग नहीं चाहिए। मैं अपने रास्ते से हट गया हूँ और आप मेरी टोन पर सवाल उठा रहे हैं!” विपक्ष के शोरगुल के बीच जब जया ने जवाब देने की कोशिश की, तो धनखड़ ने बीच में ही कहा: “आप कोई भी हो सकती हैं, आप कोई सेलिब्रिटी हो सकती हैं। आपको शिष्टाचार समझना होगा…ऐसा कभी न सोचें कि आप ही प्रतिष्ठा बना सकती हैं…”

यह भी पढ़ें- Banking Laws (Amendment) Bill: सरकार ने लोकसभा में बैंकिंग कानून (संशोधन) विधेयक 2024 किया पेश, जानें इस बिल से क्या बदलेगा

विपक्ष के नेता
बाद में, धनखड़ के साथ अपने शब्दों के आदान-प्रदान के बारे में बोलते हुए, समाजवादी सांसद जया बच्चन ने कहा: “…मैंने अध्यक्ष द्वारा इस्तेमाल किए गए लहजे पर आपत्ति जताई। हम स्कूली बच्चे नहीं हैं। हममें से कुछ वरिष्ठ नागरिक हैं। मैं लहजे से परेशान थी और खासकर जब विपक्ष के नेता बोलने के लिए खड़े हुए, तो उन्होंने माइक बंद कर दिया। आप ऐसा कैसे कर सकते हैं? आपको विपक्ष के नेता को बोलने देना होगा…मेरा मतलब है कि हर बार असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल करना, जो मैं आप सभी के सामने नहीं कहना चाहती। आप एक उपद्रवी हैं, ‘बुद्धिहीन’। उन्होंने कहा कि आप सेलिब्रिटी हो सकती हैं, मुझे परवाह नहीं है। मैं उनसे परवाह करने के लिए नहीं कह रही हूं। मैं कह रही हूं कि मैं संसद की सदस्य हूं। यह मेरा पांचवां कार्यकाल है। मैं जानती हूं कि मैं क्या कह रही हूं। इन दिनों संसद में जिस तरह से बातें हो रही हैं, वैसा पहले कभी किसी ने नहीं बोला। मैं चाहती हूं कि विपक्ष के नेता को बोलने दिया जाए। माफ़ी…”

यह भी पढ़ें- Shri Krishna Janmabhoomi case: सुप्रीम कोर्ट में कृष्ण जन्मभूमि मामले की सुनवाई स्थगित, जानें कब है अगली तारीख

नाराजगी जाहिर
इससे पहले मानसून सत्र के दौरान जया ने अपने पति अमिताभ बच्चन के नाम से सभापति द्वारा संबोधित किए जाने पर कड़ी आपत्ति जताई थी। यह पहली बार नहीं था जब ऐसी घटना हुई हो। इससे पहले भी जया बच्चन ने इसी तरह से संबोधित किए जाने पर अपनी नाराजगी जाहिर की थी। इससे पहले एक सत्र के दौरान वह अपना संयम खो बैठी थीं और उन्होंने कहा था कि अगर उन्हें सिर्फ जया बच्चन कहकर संबोधित किया जाता तो यह काफी होता।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.