Crop: पीएम मोदी देश के किसानों को देंगे बड़ा तोहफा, फसलों की 109 किस्में करेंगे जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के किसानों को खास तोहफा देने जा रहे हैं। पीएम मोदी भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में 61 फसलों की 109 फोर्टिफाइड उच्च उपज वाली जलवायु अनुकूल किस्में जारी करेंगे।

122

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) रविवार (11 अगस्त) को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (Indian Agricultural Research Institute) में 109 उच्च उपज देने वाली, जलवायु-अनुकूल और जैव-फोर्टिफाइड फसल किस्में जारी करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री किसानों (Farmers) और वैज्ञानिकों (Scientists) से बातचीत भी करेंगे।

जारी की जाने वाली 61 फसलों की 109 किस्मों में 34 खेत की फसलें और 27 बागवानी फसलें शामिल हैं। खेत की फसलों में बाजरा, चारा फसलें, तिलहन, दलहन, गन्ना, कपास, रेशा और अन्य संभावित फसलों सहित विभिन्न अनाजों के बीज जारी किए जाएंगे। बागवानी फसलों में फलों, सब्जियों, बागों, कंद फसलों, मसालों, फूलों और औषधीय फसलों की विभिन्न किस्में जारी की जाएंगी।

यह भी पढ़ें – Hindenburg Research: SEBI क्या छिपा रहा है? हिंडनबर्ग के आरोपों के बाद एक्स अकाउंट लॉक

उद्यमिता के खुलेंगे नए रास्ते
पीएम मोदी ने हमेशा से टिकाऊ खेती और जलवायु अनुकूल तरीकों को अपनाने को प्रोत्साहित किया है। उन्होंने भारत को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए फसलों की फोर्टिफाइड किस्मों को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया है। ये कदम किसानों के लिए अच्छी आय सुनिश्चित करेंगे और उनके लिए उद्यमिता के नए रास्ते खोलेंगे।

बजट में पीएम-प्रणाम योजना की घोषणा
109 उच्च उपज देने वाली किस्मों को जारी करने का यह कदम इसी दिशा में एक और कदम है। खेतों में रासायनिक खादों के इस्तेमाल को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम प्रणाम (कृषि प्रबंधन के लिए वैकल्पिक पोषण का पीएम संवर्धन) योजना शुरू की है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.