Bangladesh Crisis: सत्ता के बाद अब न्यायपालिका में भी तख़्ता पलट, नए मुख्य न्यायाधीश ने ली शपथ

बांग्लादेश के मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन और शीर्ष अपीलीय प्रभाग के पांच अन्य न्यायाधीशों ने शनिवार को अपना इस्तीफा दे दिया।

104

Bangladesh Crisis: न्यायमूर्ति सैयद रेफात अहमद (Justice Syed Refat Ahmed) ने 11 अगस्त (रविवार) को बांग्लादेश (Bangladesh) के नए मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice) के रूप में शपथ ली। यह घटनाक्रम न्यायमूर्ति ओबैदुल हसन (Justice Obaidul Hasan) द्वारा न्यायपालिका (Judiciary) में सुधार की मांग को लेकर प्रदर्शनकारियों द्वारा दिए गए अल्टीमेटम के बाद शीर्ष न्यायाधीश के पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद हुआ है।

बांग्लादेश के मुख्य न्यायाधीश ओबैदुल हसन और शीर्ष अपीलीय प्रभाग के पांच अन्य न्यायाधीशों ने शनिवार को अपना इस्तीफा दे दिया। शेख हसीना के शासन के पतन के पांच दिन बाद बड़े पैमाने पर सड़कों पर विरोध प्रदर्शन और न्यायपालिका में सुधार की मांग को लेकर शीर्ष अदालत की ओर मार्च करने वाले छात्रों के बीच यह कदम उठाया गया।

यह भी पढ़ें- Shahjahanpur News: पंजाब मेल एक्सप्रेस में आग लगने की अफवाह, मची भगदड़ कई यात्री घायल

अल्टीमेटम जारी
इससे पहले, प्रदर्शनकारी छात्र नेताओं ने उन्हें और अपीलीय प्रभाग के न्यायाधीशों को दोपहर 1 बजे तक इस्तीफा देने का अल्टीमेटम जारी किया था। अहमद ने स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 12.45 बजे राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास के दरबार हॉल में एक समारोह के दौरान नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

यह भी पढ़ें- Bangladesh: बांग्लादेश तख्तापलट के पीछे चीन-पाकिस्तान के साथ क्या अमेरिका का हाथ? जानें क्या बोले- मेजर जनरल जीडी बख्शी

छात्र आंदोलन के गुंडे
भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के गुंडे न्यायिक नेतृत्व को धमकाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय परिसर में एकत्र हुए। राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने मुख्य न्यायाधीश को शपथ दिलाई और शपथ ग्रहण समारोह का संचालन कैबिनेट सचिव महबूब हुसैन ने किया। अंतरिम सरकार के प्रमुख और मुख्य सलाहकार प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। यूनुस ने गुरुवार को अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली थी, जिसके बाद हसीना को पद से हटा दिया गया था।

यह भी पढ़ें- Maharashtra Politics: शिवसेना ‘उबाठा’ और मनसे के बीच बढ़ सकता है विवाद, विरोध की राजनीति शुरू!

हिंसक विरोध प्रदर्शनों
हसीना ढाका में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच भारत में शरण लेने के लिए चली गई थीं। राष्ट्रपति शहाबुद्दीन ने शनिवार को न्यायमूर्ति अहमद को बांग्लादेश का 25वां मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया। छात्रों और अन्य प्रदर्शनकारियों के नए विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर ढाका विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. मकसूद कमाल और बांग्ला अकादमी के महानिदेशक प्रोफेसर डॉ. मोहम्मद हारुन-उर-रशीद असकरी सहित बांग्लादेश के कई शीर्ष अधिकारियों ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.