Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में हिंदुओं ने हिंसा के खिलाफ किया प्रदर्शन, जानें मोहम्मद यूनुस ने क्या कहा

बांग्लादेश की राजधानी ढाका और देश के दूसरे सबसे बड़े शहर चटगांव में शनिवार को लाखों लोग विशाल रैलियों में शामिल हुए।

175

Bangladesh Crisis: शेख हसीना (Sheikh Hasina) के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा (resignation from the post of Prime Minister) देने और भारत (India) भाग जाने के बाद समुदाय पर हो रहे हमलों के विरोध में लाखों हिंदू (Hindus) बांग्लादेश (Bangladesh) की सड़कों पर उतर आए हैं।

बांग्लादेश की राजधानी ढाका और देश के दूसरे सबसे बड़े शहर चटगांव में शनिवार को लाखों लोग विशाल रैलियों में शामिल हुए। हिंसा प्रभावित बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों को 5 अगस्त को सुश्री हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के पतन के बाद से 52 जिलों में 205 से अधिक हमलों का सामना करना पड़ा है। माना जाता है कि उनके घरों और व्यवसायों पर हुए हमलों में सैकड़ों हिंदू घायल हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Madhya Pradesh: गुना में हवाई पट्टी पर प्रशिक्षण विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो पायलट घायल

अवामी लीग पार्टी
कई हिंदू मंदिरों में भी तोड़फोड़ की गई है और सुश्री हसीना की अवामी लीग पार्टी से जुड़े कम से कम दो हिंदू नेता अब तक हिंसा में मारे जा चुके हैं। हजारों बांग्लादेशी हिंदू भी हिंसा से बचने के लिए पड़ोसी देश भारत भागने की कोशिश कर रहे हैं। अल्पसंख्यकों पर अत्याचार करने वालों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए विशेष न्यायाधिकरणों की स्थापना, अल्पसंख्यकों के लिए 10 प्रतिशत संसदीय सीटों का आवंटन और अल्पसंख्यक सुरक्षा कानून बनाने की मांग करते हुए हिंदू प्रदर्शनकारियों की रैली ने ढाका के मध्य भाग में शाहबाग में तीन घंटे से अधिक समय तक यातायात को अवरुद्ध कर दिया।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha: एक बार फिर संसद में जाति पर सियासी संग्राम! जानें पूरा मामला

अमेरिका और ब्रिटेन में भी प्रदर्शन
अल्पसंख्यकों के हित में एकजुटता व्यक्त करते हुए छात्रों सहित हजारों मुस्लिम प्रदर्शनकारियों ने भी रैली में भाग लिया। चटगाँव में ऐतिहासिक चेरागी पहाड़ चौक पर एक विशाल सभा आयोजित की गई। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, इस रैली में सात लाख से ज़्यादा लोग शामिल हुए। अमेरिका और ब्रिटेन में भी इसी तरह के प्रदर्शन हुए।

यह भी पढ़ें- Canada: बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के विरोध में डाउनटाउन टोरंटो में हज़ारों लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन, जानें पूरा खबर

बांग्लादेश के अंतरिम नेता ने अल्पसंख्यकों पर हमलों पर कहा
बांग्लादेश के अंतरिम नेता मुहम्मद यूनुस ने शनिवार को हिंसा प्रभावित देश में अल्पसंख्यक समुदायों पर हमलों की निंदा की और उन्हें “घृणित” बताया। नोबेल पुरस्कार विजेता श्री यूनुस ने विरोध प्रदर्शनों में सबसे आगे रहने वाले छात्रों से सभी हिंदू, ईसाई और बौद्ध परिवारों को नुकसान से बचाने का आग्रह किया। “क्या वे इस देश के लोग नहीं हैं? आप देश को बचाने में सक्षम हैं; क्या आप कुछ परिवारों को नहीं बचा सकते?… आपको कहना चाहिए – कोई भी उन्हें नुकसान नहीं पहुंचा सकता। वे मेरे भाई हैं; हमने एक साथ लड़ाई लड़ी है, और हम एक साथ रहेंगे,” 84 वर्षीय ने राष्ट्रीय एकता की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.