Faiz Hameed: पाकिस्तान पूर्व ISI चीफ फैज हमीद गिरफ्तार, कोर्ट मार्शल की तैयारी में सेना; जानें वजह

पाकिस्तानी सेना ने एक आवास योजना घोटाले के सिलसिले में आईएसआई के पूर्व प्रमुख फैज हमीद को गिरफ्तार किया है।

103

पाकिस्तान (Pakistan) के इतिहास की एक और शर्मनाक घटना सामने आई है। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) फैज हमीद (Faiz Hameed) को गिरफ्तार (Arrested) कर लिया गया है। हामिद का कोर्ट मार्शल (Court Martial) किया जाएगा और इसके लिए सेना ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। हमीद 2019 से 2021 के बीच पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के प्रमुख थे।

पाकिस्तान में इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशंस की जानकारी के अनुसार, फैज हमीद को सेना ने गिरफ्तार कर लिया है। इसके बाद टॉप सिटी हाउसिंग घोटाले में उनके खिलाफ कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें – US Earthquake: अमेरिका में भूकंप के तेज झटके, दक्षिणी कैलिफोर्निया में लाखों लोग प्रभावित

पूर्व आईएसआई प्रमुख फैज हमीद गिरफ्तार
फैज हमीद को पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान का करीबी माना जाता था और कहा जाता है कि उनके निर्देश पर ही 2017 में देश में नवाज शरीफ की सरकार गिराई गई थी। नवाज शरीफ पर कई आरोप लगाए गए थे, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने उनके खिलाफ फैसला सुनाया और शरीफ को देश छोड़ना पड़ा।

सेना के कई नियमों का उल्लंघन
पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार, पाकिस्तानी सेना ने टॉप सिटी मामले में फैज अहमद के खिलाफ कई शिकायतों की जांच के लिए एक जांच समिति का गठन किया था। उस जांच में फैज अहमद के खिलाफ कई मामले सामने आए हैं। रिटायरमेंट के बाद भी फैज अहमद ने सेना के कई नियमों का उल्लंघन किया। इस कमेटी का गठन पाकिस्तानी सेना ने अप्रैल महीने में किया था। पाकिस्तान के इतिहास में यह पहली बार है कि खुफिया एजेंसी के पूर्व प्रमुख को गिरफ्तार किया गया है और कोर्ट मार्शल किया गया है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.