Mookambika Temple: मूकाम्बिका मंदिर किस लिए प्रसिद्ध? जानें पूरी खबर

335

Mookambika Temple: कर्नाटक (Karnataka) राज्य के उडुपी (Udupi) जिले में कोल्लूर (Kollur) श्री क्षेत्र, भगवन परशुराम (Lord Parashurama) द्वारा बनाए गए मोक्ष के सात धामों (क्षेत्रों) में से एक है। श्रीक्षेत्र की स्थापना आदि शंकराचार्य ने की थी। यह देवी शक्ति की पूजा का निवास स्थान है। देवी मूकाम्बिके को यहां शक्ति देवी के रूप में पूजा जाता है।

मूका या “राक्षस कौमासुर का वध (हाना) इस क्षेत्र में किया गया था” मूकाम्बिका आदिशक्ति है, इसके बाईं ओर महाकाली, महालक्ष्मी और महासरस्वती से जुड़ा लिंग है। इस रूप में आदिशक्ति केवल यहीं पाई जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Doctors Protest: कोलकाता से शुरू हुए व्यापक विरोध की आग उत्तर प्रदेश तक पहुंची, हड़ताल पर रेजिडेंट डॉक्टर

क्या है विजयागम पद्धति?
मूकाम्बिके में दाहिनी ओर ब्रह्मा, विष्णु और शिव सम्मिलित हैं। इस ज्योतिर्लिंग को एक स्वर्ण श्रृंखला बाएँ और दाएँ भागों में विभाजित कर रही है। लिंग का बायां भाग शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है और दाहिना भाग शिव का प्रतिनिधित्व करता है। जैसे ही देवी उनके ध्यान के दौरान उनके देवदर्शन में प्रकट हुईं, आदि शंकराचार्य ने श्रीचक्र यंत्र में देवी की एक मूर्ति स्थापित की। श्री शंकराचार्य की पीठ मंदिर के सक्तम गर्भगृह के पश्चिमी किनारे पर स्थित है। आज भी आदि शंकराचार्य द्वारा बनाई गई विजयागम पद्धति की तरह ही पूजा-अर्चना का क्रम जारी है।

यह भी पढ़ें- Accident Video: बेंगलुरु की सड़क पर बड़ा हादसा टला, BMTC बस के ब्रेक फेल; देखें वीडियो

दर्शन का समय
निर्माल्य पूजा हर सुबह 5.00 बजे होती है और उस समय भक्तों को स्वयंभू लिंग के दर्शनका अवसर मिलता है। मंदिर में प्रतिदिन त्रिकाल पूजा की जाती है। हजारों भक्त अपनी समस्याओं, पीड़ाओं और कठिनाइयों से राहत पाने या अपनी धार्मिक मन्नतें मांगने या आसपास के प्राकृतिक प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने के लिए मंदिर में आते हैं। प्रत्येक मंगलवार, शुक्रवार और श्रावण माह या फाल्गुन माह के मूल नक्षत्र में विभिन्न राज्यों से हजारों भक्त श्री क्षेत्र में आते हैं।

यह भी पढ़ें- Assam: सीएम सरमा ने जिहाद पर दिया बयान, कहा- मेघालय में मुस्लिम स्वामित्व की रक्षा कर रही है कांग्रेस

कोल्लूर प्रमुख तीर्थस्थलों
मूकाम्बिका का गृह कोल्लूर प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है। एला वायल द्वारा लिखित। यह स्थान बहुत पवित्र है और देश के भीतर और बाहर से श्रद्धालु तीर्थ यात्रा पर इस स्थान पर आते हैं और तपस्या और अन्य धार्मिक अनुष्ठान करते हैं और संरक्षित भावनाओं के साथ लौटते हैं। इस मंदिर में आने वाले भक्तों में देश के विभिन्न राज्यों से भक्त श्री के दर्शन के लिए आते हैं। इनमें से ज्यादातर केरल से हैं।

यह भी पढ़ें- Mercedes Maybach Price in India: भारत में मेबैक की कीमत कितनी है?

हाई स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज मंदिर द्वारा संचालित
मंदिर महत्वपूर्ण सामाजिक कार्य कर रहा है। कोल्लूर के आसपास कई हाई स्कूल और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज मंदिर द्वारा चलाए जाते हैं। मंदिर में आने वाले भक्तों की सुविधा और आराम के लिए अच्छे लॉज और उद्यान स्थापित किए गए हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.