Adani Port Share: अडानी के शेयरों में तेजी या मंदी? जानने के लिए पढ़ें

इससे भी ज्यादा दिलचस्प बात यह रही कि इसके ज्यादातर शेयरों में बुल और बियर के बीच कड़ी रस्साकशी देखने को मिली।

93

Adani Port Share: 13 अगस्त (सोमवार) को इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading) में अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनियों के शेयरों में 17% तक की गिरावट आई, क्योंकि हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) की ताजा रिपोर्ट में समूह और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India) (सेबी) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच के बीच संबंधों का आरोप लगाया गया है।

इससे भी ज्यादा दिलचस्प बात यह रही कि इसके ज्यादातर शेयरों में बुल और बियर के बीच कड़ी रस्साकशी देखने को मिली। इसका एक उदाहरण देखिए: अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों का टर्नओवर एक महीने के औसत 528 करोड़ रुपये से छह गुना ज्यादा यानी 3,308 करोड़ रुपये रहा।

यह भी पढ़ें- Assam: सीएम सरमा ने जिहाद पर दिया बयान, कहा- मेघालय में मुस्लिम स्वामित्व की रक्षा कर रही है कांग्रेस

85-260% की वृद्धि
वहीं, अडानी विल्मर, एनडीटीवी, अडानी टोटल गैस, अडानी पोर्ट्स और अडानी पावर के कारोबार में सोमवार को उनके एक महीने के औसत दैनिक कारोबार की तुलना में 85-260% की वृद्धि देखी गई। हालांकि, शेयरों ने अधिकांश नुकसान की भरपाई कर ली और 0.6%-4.1% की गिरावट के साथ बंद हुए। समूह की कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 22,106 करोड़ रुपये या 2.6 बिलियन डॉलर घटकर 17.02 ट्रिलियन रुपये रह गया। इंट्राडे में, समूह के बाजार पूंजीकरण में 15.4 बिलियन डॉलर की भारी गिरावट आई थी।

यह भी पढ़ें- Assam: सीएम सरमा ने जिहाद पर दिया बयान, कहा- मेघालय में मुस्लिम स्वामित्व की रक्षा कर रही है कांग्रेस

पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक
समूह की प्रमुख कंपनियों, अदानी एंटरप्राइजेज और अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन में प्रत्येक इंट्राडे में लगभग 5% की गिरावट आई, लेकिन क्रमशः 1.1% और 2% की गिरावट के साथ बंद हुए। सोमवार को शेयरों में उल्लेखनीय उछाल देखा गया, जिससे पूरे दिन रिकवरी की संभावना है। उदाहरण के लिए, अदानी एंटरप्राइजेज का कारोबार एक महीने के औसत दैनिक कारोबार की तुलना में छह गुना अधिक था, जैसा कि एनएसई और बीएसई के आंकड़ों से पता चलता है।

यह भी पढ़ें- Mookambika Temple: मूकाम्बिका मंदिर किस लिए प्रसिद्ध? जानें पूरी खबर

अडानी मनी साइफनिंग घोटाले
एसबीआईकैप्स सिक्योरिटीज में फंडामेंटल इक्विटी रिसर्च के प्रमुख सनी अग्रवाल ने कहा, “सुबह में यह एक अचानक लिया गया कदम था, और उसके बाद हमने रिकवरी देखी है।” हिंडनबर्ग ने आरोप लगाया कि बुच और उनके पति के पास कथित अडानी मनी साइफनिंग घोटाले में इस्तेमाल किए गए अस्पष्ट ऑफशोर फंड में हिस्सेदारी थी। विश्लेषकों को अदानी समूह के शेयरों में तब तक और गिरावट नहीं दिख रही है, जब तक कि कोई और नकारात्मक विकास न हो। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में रिटेल रिसर्च के प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि निवेशकों ने देखा है कि अतीत में इस तरह की बिकवाली खरीदारी के अवसर थे, और यही इंट्राडे लो से रिकवरी का कारण हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Rahul Gandhi:  खटाखट वाले…! बिना नाम लिये मुख्यमंत्री योगी ने राहुल गांधी पर कसा तंज

तेज गिरावट
अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में उस समय तेज गिरावट देखी गई थी, जब अमेरिका स्थित शॉर्ट-सेलर ने एक तीखी रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें समूह पर अकाउंटिंग धोखाधड़ी और स्टॉक हेरफेर का आरोप लगाया गया था। हालांकि शेयरों में शुरुआत में गिरावट आई, लेकिन वे साल भर में अपने नुकसान की भरपाई करने में सफल रहे। “हम मजबूत बैलेंस शीट और नकदी प्रवाह द्वारा समर्थित विकास क्षमता के संबंध में समूह के सीमेंट और बंदरगाह व्यवसायों पर सकारात्मक हैं। बाकी के लिए, हमें अभी तक मूल्यांकन में सुविधा नहीं मिल रही है।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.