Independence Day 2024: 15 अगस्त को कब और कैसे करें ध्वजारोहण, दिशा-निर्देश जानने के लिए पढ़ें यह खबर

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को एक व्यापक आंदोलन के रूप में अपनाने और अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आह्वान किया।

499

Independence Day 2024: इस साल भारत 15 अगस्त (15 august) को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस (78th Independence Day) मनाने जा रहा है, यह एक ऐसा अवसर है जिसे पूरे देश में उत्साह और देशभक्ति की भावना के साथ मनाया जाएगा। स्कूलों और सरकारी इमारतों सहित कई जगहों पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज (Indian National Flag) फहराया जाएगा।

हाल ही में प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने नागरिकों से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को एक व्यापक आंदोलन के रूप में अपनाने और अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आह्वान किया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर को ‘तिरंगा’ दिखाने के लिए अपडेट किया और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया।

यह भी पढ़ें- Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में जारी हिंसा को लेकर बीएसएफ ने 3 दिनों में किया 83 फ्लैग मीटिंग, जानें पूरी खबर

हर घर तिरंगा अभियान
उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, “जैसे-जैसे स्वतंत्रता दिवस नजदीक आ रहा है, आइए हम #हरघरतिरंगा को एक बार फिर यादगार जन आंदोलन बनाएं। मैंने अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर बदलकर हमारे तिरंगे की तस्वीर लगा ली है और मैं आप सभी को भी ऐसा करके हमारे झंडे का जश्न मनाने के लिए प्रोत्साहित करता हूँ। harghartiranga.com पर अपनी सेल्फी शेयर करना न भूलें।” स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए, हमारे राष्ट्र की पहचान का सम्मान करने के लिए उचित ध्वजारोहण शिष्टाचार का पालन करना आवश्यक है। ध्वज संहिता विशिष्ट दिशा-निर्देश प्रदान करती है, जिनका राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित करते समय सभी को पालन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Jammu and Kashmir: डोडा में तलाशी अभियान के दौरान मुठभेड़, एक अधिकारी हुतात्मा

राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए दिशा-निर्देश
जब दीवार पर ‘तिरंगा’ क्षैतिज रूप से प्रदर्शित किया जाता है, तो सुनिश्चित करें कि भगवा पट्टी सबसे ऊपर हो। ऊर्ध्वाधर प्रदर्शन के लिए, ध्वज की ओर मुख करके किसी व्यक्ति द्वारा देखे जाने पर भगवा पट्टी दाईं ओर होनी चाहिए। यदि राष्ट्रीय ध्वज को क्षैतिज रूप से या ढलान पर फैले हुए खंभे से प्रदर्शित किया जाता है, तो भगवा पट्टी डंडे के बाहरी सिरे पर होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- Wholesale Inflation: जुलाई में भारत की थोक महंगाई घटकर हुई 2.04 प्रतिशत, यहां पढ़ें

गरिमा और सम्मान
नागरिकों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराते समय उसकी गरिमा और सम्मान को बनाए रखना चाहिए। निम्नलिखित दिशा-निर्देशों का पालन करें:

  • भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को हमेशा सम्मान और आदर की स्थिति में रखा जाना चाहिए।
  • ‘तिरंगा’ को कभी भी उल्टा नहीं फहराया जाना चाहिए, जिसमें केसरिया पट्टी सबसे नीचे हो।
  • किसी व्यक्ति या वस्तु को सलामी देते समय भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को झुकाना अनुचित है।
  • सुनिश्चित करें कि कोई अन्य झंडा ‘तिरंगे’ के ऊपर, उससे ऊँचा या उसके साथ न रखा जाए।
  • जिस ध्वज स्तंभ से झंडा फहराया जा रहा है, उस पर या उसके ऊपर फूल, माला या प्रतीक न रखें।
  • ‘तिरंगे’ का उपयोग सजावट के लिए नहीं किया जाना चाहिए।
  • झंडे को कभी भी ज़मीन, फर्श या पानी से नहीं छूना चाहिए।
  • भारतीय ध्वज संहिता के भाग III की धारा IX द्वारा अनुमत के अलावा राष्ट्रीय ध्वज को वाहनों पर नहीं फहराया जाना चाहिए।
  • झंडा कमर के नीचे पहने जाने वाले कपड़ों या वर्दी का हिस्सा नहीं होना चाहिए, न ही इसे व्यक्तिगत वस्तुओं पर कढ़ाई या मुद्रित किया जाना चाहिए।
  • राष्ट्रीय ध्वज पर कोई भी अक्षर नहीं होना चाहिए और इसका उपयोग वाहनों के किनारों, पीछे या ऊपर को ढकने के लिए नहीं किया जा सकता।

‘तिरंगे’ का उपयोग, प्रदर्शन और फहराना भारतीय ध्वज संहिता, 2002 और राष्ट्रीय सम्मान अपमान निवारण अधिनियम, 1971 द्वारा नियंत्रित होता है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.