Independence Day 2024: राष्ट्रपति समेत पीएम मोदी ने देशवासियों को दीं स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं

पूरा देश 78वें स्वतंत्रता दिवस का महापर्व मना रहा है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर लगातार 11वीं बार तिरंगा फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

126

पूरा देश आज अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस (78th Independence Day) मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लोगों को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की शुभकामनाएं (Best Wishes) दीं। एक्स अकाउंट पर अपने पोस्ट में उन्होंने कहा, सभी देशवासियों (Countrymen) को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं। जय हिंद!

राष्ट्रपति की ओर से शुभकामनाएं
पूरा देश स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारी में जुटा हुआ है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, एक बार फिर मैं आपको सलाम करती हूं, खासकर सशस्त्र बलों के हमारे बहादुर सैनिकों को, जो हमारी आजादी की रक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। उन्होंने देश के नागरिकों से लेकर जवानों तक को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी हैं।

यह भी पढ़ें – History of 15 August: भारत मां के क्रांतिवीरों के सपनों का सबसे ‘बड़ा दिन’

स्वतंत्रता दिवस की थीम क्या है?
भारतीय आज 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 7:30 बजे दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। प्रधानमंत्री मोदी आज पूरे देश को संबोधित करेंगे। इस साल के स्वतंत्रता दिवस की थीम ‘विकसित भारत @2047’ है। इसका उद्देश्य 2047 में स्वतंत्रता की शताब्दी तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने की दिशा में सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाना है।

जब प्रधानमंत्री मोदी झंडा फहराने के लिए प्राचीर की ओर बढ़ेंगे तो स्वदेशी 105 मिमी लाइट फील्ड गन से 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। इस समारोह में करीब छह हजार खास मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। इस कार्यक्रम में विशेष रूप से अटल इनोवेशन मिशन जैसी पहल से जुड़े लोग, मेरा युवा भारत के स्वयंसेवक, आदिवासी समुदाय के लोग और किसान संगठनों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।

हेलीकाप्टर से फूलों की वर्षा
प्रधानमंत्री के झंडा फहराने के बाद स्वदेशी उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर से फूलों की पंखुड़ियां बरसाई जाएंगी। एयर शो का संचालन भारतीय वायु सेना के विंग कमांडरों द्वारा किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ध्वजारोहण के साथ राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट राष्ट्रगान गाएंगे।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.