Kolkata Case: देश में ठप रहेंगी मेडिकल सेवाएं, IMA ने 17 अगस्त को बुलाया है हड़ताल

कोलकाता के आर.जी.कर मेडिकल कॉलेज में प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ दुष्कर्म और हत्या के मामले को लेकर डॉक्टरों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है और इसी सिलसिले में आईएमए ने 17 अगस्त को देशभर में हड़ताल का ऐलान किया है।

376

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (Indian Medical Association) ने गुरुवार (15 अगस्त) को कोलकाता (Kolkata) के सरकारी आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (R.G. Kar Medical College and Hospital) में एक पोस्टग्रेजुएट इंटर्न डॉक्टर के साथ बलात्कार (Rape) और हत्या (Murder) तथा उसके बाद भीड़ द्वारा साइट पर की गई तोड़फोड़ के विरोध में 17 अगस्त को सुबह 6 बजे से 24 घंटे के लिए गैर-आपातकालीन सेवाओं (Non-Emergency Services) को बंद करने की घोषणा की।

मेडिकल संस्था ने एक बयान में कहा कि आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी तथा आपातकालीन वार्डों में भी चिकित्सा कार्य जारी रहेगा। आईएमए ने कहा कि बाह्य रोगी विभाग में सेवाएं बंद रहेंगी तथा वैकल्पिक सर्जरी नहीं की जाएंगी।

यह भी पढ़ें – Trainee doctor rape and murder case: सीबीआई का कसने लगा शिकंजा, इन बड़े अधिकारियों से हुई पूछताछ

आवश्यक सेवाएं बहाल रहेंगी
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा है कि डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा की घटनाओं को देखते हुए शनिवार 17 अगस्त को सुबह 6 बजे से रविवार 18 अगस्त को सुबह 6 बजे तक 24 घंटे के लिए सेवाएं बंद रहेंगी। हालांकि, इस दौरान सभी आवश्यक सेवाएं बहाल रहेंगी। घायलों का इलाज किया जाएगा, लेकिन नियमित ओपीडी बंद रहेगी तथा कोई वैकल्पिक सर्जरी नहीं की जाएगी। आईएमए ने आगे कहा कि यह बंद उन सभी क्षेत्रों में होगा जहां आधुनिक चिकित्सा डॉक्टर सेवाएं दे रहे हैं।

सुरक्षा सुनिश्चित करना अधिकारियों की जिम्मेदारी
आईएमए ने कहा कि बुधवार रात आरजी कर मेडिकल कॉलेज में प्रदर्शनकारी डॉक्टरों पर हुआ हमला बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है। आईएमए को अपने डॉक्टरों के न्यायोचित उद्देश्य के प्रति राष्ट्र की सहानुभूति की आवश्यकता है। हम सिर्फ डॉक्टरों की सुरक्षा चाहते हैं। इसमें कहा गया है, “डॉक्टर, खासकर महिलाएं, अपने पेशे की प्रकृति के कारण हिंसा के प्रति संवेदनशील हैं। अस्पतालों और परिसरों के अंदर डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करना अधिकारियों की जिम्मेदारी है।” आईएमए ने कोलकाता के अस्पताल में हुई बर्बरता की भी निंदा की।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.