Assembly Election 2024: चुनाव आयोग आज हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तारीख का करेगा ऐलान, महाराष्ट्र पर क्या है फैसला?

चुनाव आयोग आज विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। आयोग ने आज दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है।

101

भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) शुक्रवार (16 अगस्त) दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) करने जा रहा है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में आयोग जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu and Kashmir Assembly Elections) के कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। इसके अलावा हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) की भी घोषणा होने की संभावना है। अनुच्छेद 370 (Article 370) हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होंगे। इसके लिए मुख्य चुनाव आयोग राजीव कुमार ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के अधिकारियों के साथ बैठक की।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव होंगे। इससे पहले जम्मू-कश्मीर में आखिरी बार विधानसभा चुनाव साल 2014 में हुए थे। आयोग के अनुसार, उत्तरी कश्मीर के जिलों में चुनाव कराना बड़ी चुनौती है। यहां कई इलाके संवेदनशील हैं।

यह भी पढ़ें – Earthquake in Taiwan: ताइवान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर से पहले विधानसभा चुनाव!
हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर, महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) का 26 नवंबर और झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) का कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को समाप्त हो रहा है। चुनाव आयोग ने 30 सितंबर से पहले जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने की योजना बनाई है, जो कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित समय सीमा है।

हरियाणा में अभी किसके पास कितनी सीटें हैं?
हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। अभी भाजपा के पास 40, कांग्रेस के पास 31, जेजेपी के पास 10, इनेलो के पास 1, हरियाणा लोकहित पार्टी के पास 1 और निर्दलीय के पास 7 सीटें हैं।

महाराष्ट्र का दौरा नहीं
बता दें कि आयोग ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा कर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की थी, लेकिन उसने अभी तक महाराष्ट्र का दौरा नहीं किया है। अक्सर चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले आयोग की टीम संबंधित राज्य का दौरा करती है और वहां चुनाव तैयारियों की समीक्षा करती है। इसलिए माना जा रहा है कि आयोग जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.