Assembly Elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के तारीखों का एलान, जानें कब है मतदान और कब आएंगे परिणाम

हरियाणा में विधानसभा चुनाव सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के लिए एक लिटमस टेस्ट है, जो 2014 से राज्य पर शासन कर रही है।

357

Assembly Elections 2024: मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने 16 अगस्त (शुक्रवार) को घोषणा की कि हरियाणा (Haryana) में एक चरण (one phase) में 1 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव (assembly elections) होंगे। मतगणना 4 अक्टूबर को होगी।

चुनाव आयोग प्रमुख ने कहा, “हरियाणा में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 73 सामान्य, एससी-17 और एसटी-0 हैं। हरियाणा में कुल 2.01 करोड़ मतदाता होंगे, जिनमें से 1.06 करोड़ पुरुष, 0.95 करोड़ महिलाएं, 4.52 लाख पहली बार मतदाता और 40.95 लाख युवा मतदाता हैं। हरियाणा की मतदाता सूची 27 अगस्त 2024 को प्रकाशित की जाएगी।”

यह भी पढ़ें- Bangladesh: हिन्दुओं पर अत्याचार के खिलाफ संतों में आक्रोश, केंद्र और संयुक्त राष्ट्र से की यह मांग

2/3 बहुमत के साथ सरकार
हरियाणा भाजपा नेता अनिल विज ने एएनआई से कहा, “यह अच्छी बात है कि हरियाणा में 1 अक्टूबर को चुनाव होंगे। हमारी पार्टी और कार्यकर्ता चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं।” हरियाणा कांग्रेस प्रमुख उदय भान ने एएनआई से कहा, “हम इसका स्वागत करते हैं और कांग्रेस तैयार है। कांग्रेस 2/3 बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।”

यह भी पढ़ें- Assembly Elections 2024: चुनाव आयोग ने किया बड़ा ऐलान, 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में होंगे मतदान

भाजपा के लिए एक लिटमस टेस्ट
हरियाणा में विधानसभा चुनाव सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के लिए एक लिटमस टेस्ट है, जो 2014 से राज्य पर शासन कर रही है। पिछले विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 40 सीटें जीती थीं और दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी (JJP) के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई थी। 2014 में मुख्यमंत्री चुने गए मनोहर लाल खट्टर को पांच साल पहले दूसरा कार्यकाल मिला था। इस साल 12 मार्च को खट्टर ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और नायब सिंह सैनी ने सीएम के रूप में शपथ ली। खट्टर के इस्तीफे के साथ ही भाजपा और JJP के बीच गठबंधन खत्म हो गया।

यह भी पढ़ें- Bombay High Court: पूर्व केंद्रीय मंत्री नारायण राणे का संसदीय निर्वाचन रद्द करने की मांग, बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका दायर

भाजपा के साथ सत्ता साझा
2019 में कांग्रेस ने JJP द्वारा भाजपा के साथ सत्ता साझा करने का फैसला करने के बाद 31 सीटें जीतने के बावजूद पांच साल पहले हरियाणा में सरकार बनाने का मौका गंवा दिया। देश की सबसे पुरानी पार्टी राज्य में सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही होगी, जहां उसने 2004 से 2014 तक विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में शासन किया था।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.