CAA: 20 सिखों को मिली भारत की नागरिकता, सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने मोदी सरकार को दिया धन्यवाद

अफगानिस्तान से आए शरणार्थीयों में से 20 अफगानी सिखों को भारत की नागरिकता मिल गई है। यह जानकारी दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार हरमीत सिंह कालका और जनरल सेक्रेटरी सरदार जगदीप सिंह काहलो ने दी।

348

CAA: भारत सरकार द्वारा लागू नागरिकता संशोधन कानून CAA 2019 के तहत नागरिकता के लिए दिए गए प्रार्थना पत्रों में 20 प्रार्थना पत्रो को मंजूरी दी गई। इसके चलते अफगानिस्तान से आए शरणार्थीयों में 20 अफगानी सिखों को भी भारत की नागरिकता मिल गई है। यह जानकारी दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष सरदार हरमीत सिंह कालका और जनरल सेक्रेटरी सरदार जगदीप सिंह काहलो ने दी।

सरदार कालका और सरदार काहलो ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून 2019 में लाया गया था और मार्च 2024 में गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की थी कि जो लोग पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से हिंदू, सिख, पारसी, बौद्ध, जैन हैं और जो भारत में आए हैं, उन्हें इस कानून के तहत नागरिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री ने बताया था कि नागरिकता प्राप्त करने के इच्छुक लोग ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते हैं, जिसके आधार पर नागरिकता प्रदान की जाएगी।

20 सिखों को मिली नागरिकता
सरदार कालका और सरदार काहलो ने बताया कि जैसे ही यह घोषणा हुई, दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी ने निर्णय लिया कि तुरंत प्रभाव से एक सेंटर खोला जाएगा और जिन लोगों को पंजीकरण की आवश्यकता है, उन्हें सभी प्रकार की सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमने गणेश नगर में यह केंद्र खोला, जहां बड़ी संख्या में अफगानिस्तान और पाकिस्तान से आए सिख समुदाय के लोग निवास करते हैं और इसके लिए खालसा दीवान का भी महत्वपूर्ण सहयोग मिला ,जो कि अफगानी सिख बिरादरी की महत्वपूर्ण संस्था है। उन्होंने बताया कि हमने कई अर्जियाँ पंजीकृत की हैं, जिनमें से अब 20 सिखों को नागरिकता मिल चुकी है।

400 लोगों को नागरिकता मिलने का इंतजार
उन्होंने कहा कि जो दस्तावेज बाकी रह गए थे, वे भी हमने पूरे कर दिए हैं और अब इन 20 लोगों को नागरिकता के प्रमाणपत्र मिल गए हैं। उन्होंने कहा कि अब इन लोगों के पास भारत के नागरिकों के सभी अधिकार मौजूद हैं और इनके बच्चों को सभी हक मिलेंगे। उन्होंने कहा कि इनके आधार कार्ड, पासपोर्ट और अन्य सभी दस्तावेज बनेंगे। उन्होंने बताया कि 400 से अधिक अर्जियां अपलोड की गई हैं। हमारी टीम सेंटर चला रही है और हमारा पूरा प्रयास है कि जल्द से जल्द इन सभी लोगों को नागरिकता मिले। उन्होंने कहा कि हम जिला मजिस्ट्रेट स्तर पर भी इस मामले को उठाए हुए हैं।
उन्होंने नागरिकता प्राप्त करने वालों को बहुत-बहुत बधाई दी और जीवन में सफलता की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए इनके साथ खड़ी है।

Kolkata Doctor Rape-Murder Case: देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के बीच आईएमए ने पेश की मांगों की सूची, यहां देखें

पीएम और गृह मंत्री को दिया धन्यवाद
उन्होंने कहा कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भारत सरकार के सभी अधिकारियों का बहुत-बहुत धन्यवाद करते हैं, जिन्होंने इस महत्वपूर्ण पहल को लागू किया और पूरा सहयोग दिया। हरमीत सिंह कालका और जगदीप सिंह काहलो ने बताया कि खालसा दीवान संस्था के जनरल सैकेट्री फतेह सिंह, नरिन्दर सिंह सहित अन्य पदाधिकारियों का भी इस कार्य में पूर्ण सहयोग मिला।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.