Lucknow Airport: मिनटों में खाली हुआ लखनऊ एयरपोर्ट, कार्गो में रेडियोएक्टिव पदार्थ लीक

लखनऊ एयरपोर्ट पर रेडियोएक्टिव पदार्थ के लीक होने से हड़कंप मच गया। लीक होने के बाद जैसे ही अलार्म बजा, एयरपोर्ट पर मौजूद लोग घबरा गए।

108

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लखनऊ एयरपोर्ट (Lucknow Airport) के टर्मिनल 3 (Terminal 3) पर लखनऊ से गुवाहाटी जा रही फ्लाइट (Flight) में एक डिब्बे में कैंसर की दवाइयां (Cancer Medicines) भेजी जा रही थीं। लगेज स्कैनर से चेकिंग के दौरान बीप की आवाज आई। कैंसर की दवाइयों से भरा डिब्बा खोला गया। उसे सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किया गया रेडियोएक्टिव पदार्थ (Radioactive Substances) लीक हो गया।

इस मौके पर दो कार्गो कर्मचारी बेहोश हो गए, जिससे यात्रियों में भगदड़ मच गई। टर्मिनल 3 को खाली कराकर सीआईएसएफ और एनडीआरएफ को सौंप दिया गया है। एयरपोर्ट प्रवक्ता ने कैंसर की दवा लीक होने की पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें – Bomb Threats: ‘कोई नहीं बच पाएगा, आपको मरना ही होगा’ गुरुग्राम के एंबियंस मॉल को बम से उड़ाने की धमकी

मामले की जांच की जा रही है
मौके पर मौजूद कर्मचारियों ने कंटेनर खोला, जिसमें कैंसर रोधी दवाइयां थीं। इन दवाओं में रेडियोधर्मी तत्वों का इस्तेमाल होता है। कंटेनर लीक हो रहा था, जिससे निकलने वाली गैस की वजह से कर्मचारी बेहोश हो गए। हालांकि, एयरपोर्ट प्रशासन ने कर्मचारियों के बेहोश होने की बात से इनकार किया है। तीन कर्मचारियों को आइसोलेट कर दिया गया है और लीक हो रहे कंटेनर को सुरक्षित तरीके से अलग रख दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

एयरपोर्ट के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ा
एयरपोर्ट ने एक बयान में कहा कि मेडिकल कंसाइनमेंट को स्कैन करते समय रेडियोधर्मी पदार्थ का बीप बजने का पता चला। हालांकि, इस घटना से एयरपोर्ट के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ा है। एयरपोर्ट ने एक बयान में कहा, “अलार्म के कारण का पता लगाने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल को बुलाया गया। जान या चोट को कोई खतरा नहीं है। एयरपोर्ट के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ा है।”

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.