Sabarmati Express derailment: कानपुर पुलिस ने दर्ज किया एफआईआर, दुर्घटना का बताया यह कारण

पिछले दिन कानपुर में साबरमती एक्सप्रेस के बीस डिब्बे पटरी से उतर गए थे।

362

Sabarmati Express derailment: कानपुर (Kanpur) में साबरमती एक्सप्रेस (Sabarmati Express) के पटरी से उतरने के मामले (derailment case) में पनकी थाने (Panki police station) में एफआईआर दर्ज (FIR registered) की गई है। वाराणसी से अहमदाबाद (Varanasi to Ahmedabad) जा रही ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना पटरी पर पड़े पुराने रेल के टुकड़े के कारण हुई।

पिछले दिन कानपुर में साबरमती एक्सप्रेस के बीस डिब्बे पटरी से उतर गए थे। हालांकि कोई यात्री गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ, लेकिन दुर्घटना के पीछे संभावित साजिश की आशंका जताई जा रही थी। सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेलवे ट्रैक जूही महेंद्र प्रताप सिंह सिसोदिया ने एफआईआर दर्ज कराई है, जिसमें संकेत दिया गया है कि दुर्घटना स्थल पर 0.93 मीटर पुरानी पटरी का टुकड़ा मिला है, जिस पर हाल ही में गर्म होने के निशान हैं।

यह भी पढ़ें- Mumbai: मानखुर्द में रिक्शा चालकों की गुंडागर्दी के खिलाफ उतरी मनसे, कुछ दिन पहले एक यात्री पर हुआ था हमला

एफआईआर में क्या कहा गया है
एफआईआर में बताया गया है कि पटरी से उतरने का कारण यह हो सकता है कि जानबूझकर पटरी पर रेल का टुकड़ा रखा गया हो। रिपोर्ट में कहा गया है कि लोको पायलट ए.पी. बुंदेला ने भी ट्रेन के गंतव्य की ओर जाने के दौरान ट्रैक पर एक भारी वस्तु देखी। उन्होंने तुरंत ब्रेक लगाए। हालांकि, वस्तु ट्रेन के कैटल गार्ड से टकरा गई, जिससे वह मुड़ गई और आगे के पहिये और 20 डिब्बे पटरी से उतर गए। इसके अलावा, यह पता लगाने के लिए जांच चल रही है कि क्या किसी अज्ञात व्यक्ति ने जानबूझकर रेल का टुकड़ा ट्रैक पर रखा था।

यह भी पढ़ें- Sion Hospital: महिला डॉक्टर पर एक गिरोह ने किया हमला! मुंबई के सायन अस्पताल का है मामला

ट्रैक पर रखी किसी वस्तु के कारण दुर्घटना हुई
इस बीच, यह ध्यान देने योग्य है कि इससे पहले केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी पुष्टि की थी कि दुर्घटना इसलिए हुई क्योंकि ट्रेन का इंजन ट्रैक पर रखी किसी वस्तु से टकराया था। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर बात करते हुए, केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि तेज चोट के निशान देखे गए हैं, और खुफिया ब्यूरो (आईबी) और उत्तर प्रदेश पुलिस वर्तमान में मामले की जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: बुलंदशहर में भीषण सड़क हादसा, पिकअप और बस की टक्कर में 10 लोगों की मौत

वाराणसी से अहमदाबाद
उन्होंने कहा, “साबरमती एक्सप्रेस (वाराणसी से अहमदाबाद) का इंजन आज सुबह 02:35 बजे कानपुर के पास ट्रैक पर रखी किसी वस्तु से टकराया और पटरी से उतर गया। तेज चोट के निशान देखे गए हैं। साक्ष्य सुरक्षित रखे जा रहे हैं। आईबी और यूपी पुलिस भी इस पर काम कर रही है।” उन्होंने कहा, “यात्रियों या कर्मचारियों को कोई चोट नहीं आई है। यात्रियों को अहमदाबाद की यात्रा जारी रखने के लिए एक प्रतिस्थापन ट्रेन की व्यवस्था की गई है।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.