Kolkata Rape-Murder Case: मुख्य आरोपी संजय रॉय का सीबीआई ने कराया मनोवैज्ञानिक परीक्षण, जानें क्या है ये परीक्षण

यह परीक्षण सीबीआई की सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (सीएफएसएल) के पांच विशेषज्ञों की टीम की मदद से किया जा रहा है। इससे पहले, सीबीआई ने इस उद्देश्य के लिए कोलकाता में एक विशेषज्ञ टीम भेजी थी।

134

Kolkata Rape-Murder Case: कोलकाता बलात्कार और हत्या मामले (Kolkata rape and murder case) को लेकर बढ़ते विरोध के बीच, 18 अगस्त (रविवार) को आरोपी संजय रॉय (accused Sanjay Roy) का मनोवैज्ञानिक परीक्षण (psychological test) किया जा रहा है। सीबीआई (CBI) सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।

यह परीक्षण सीबीआई की सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (सीएफएसएल) के पांच विशेषज्ञों की टीम की मदद से किया जा रहा है। इससे पहले, सीबीआई ने इस उद्देश्य के लिए कोलकाता में एक विशेषज्ञ टीम भेजी थी।

यह भी पढ़ें- Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस के खाने में निकला कीड़ा, यात्रियों ने किया हंगामा

मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन
सीएफएसएल टीम आरोपी की मानसिक स्थिति और मानसिकता को समझने के लिए मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन करेगी। खास बात यह है कि इस मूल्यांकन में रॉय के मनोवैज्ञानिक प्रोफाइल का मूल्यांकन किया जाएगा, जिससे उसके व्यवहार और उद्देश्यों के बारे में जानकारी मिल सकती है। मूल्यांकन से आरोपी की मानसिक स्थिति और उसके कार्यों पर पड़ने वाले प्रभाव पर भी प्रकाश पड़ेगा। यह मूल्यांकन मामले में महत्वपूर्ण प्रगति दर्शाता है, क्योंकि सीबीआई पीड़िता के परिवार के सदस्यों को न्याय दिलाने के लिए साक्ष्य और विश्लेषण एकत्र करना जारी रखे हुए है।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: रक्षाबंधन पर्व पर उत्तर प्रदेश में विशेष इंतजाम, सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा करेंगी महिलाएं

सीबीआई ने संदीप घोष से पूछताछ की
इससे पहले, सीबीआई ने प्रशिक्षु डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या के सिलसिले में शनिवार को लगातार दूसरे दिन आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष से पूछताछ की, जहां यह घटना हुई थी। एजेंसी ने शुक्रवार को घोष को पूछताछ के लिए बुलाया था और यह शनिवार को सुबह 1:40 बजे तक जारी रही।

यह भी पढ़ें- Jammu and Kashmir: भाजपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री चौधरी जुल्फकार अली, जानें क्या कहा

अदालत की निगरानी में जांच
31 वर्षीय स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर का शव, जिसका कथित तौर पर राज्य द्वारा संचालित अस्पताल के एक सेमिनार हॉल के अंदर बलात्कार और हत्या कर दी गई थी, 9 अगस्त को मिला था। इस सिलसिले में नागरिक स्वयंसेवक रॉय को गिरफ्तार किया गया था। पीड़िता के माता-पिता ने मामले में अदालत की निगरानी में जांच की मांग करते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय का रुख किया था। घटना की सीबीआई जांच की मांग करते हुए कई अन्य जनहित याचिकाएं (पीआईएल) भी दायर की गई थीं।

यह भी पढ़ें- Sabarmati Express derailment: कानपुर पुलिस ने दर्ज किया एफआईआर, दुर्घटना का बताया यह कारण

पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने क्या बताया
पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलता है कि पीड़िता का यौन शोषण किया गया था। प्रारंभिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलता है कि पीड़िता का यौन शोषण किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। इसमें कहा गया है कि उसकी आंखों, मुंह और निजी अंगों से खून बह रहा था। उसके बाएं पैर, गर्दन, दाहिने हाथ, अनामिका और होठों पर भी चोटें थीं।

यह भी पढ़ें- Udaipur Case: रैली निकलने को लेकर पीड़ित के परिवार ने किया यह दावा, जानें पुलिस ने क्या कहा

कौन हैं संजय रॉय
कोलकाता पुलिस ने रॉय (33) को गिरफ्तार किया, जो 2019 में एक नागरिक स्वयंसेवक के रूप में पुलिस बल में शामिल हुए थे। पुलिस ने आरोप लगाया है कि आरोपी ने कम से कम चार बार शादी की थी और वह एक जाना-माना “महिलावादी” था। आरोपी, जो एक प्रशिक्षित मुक्केबाज है, पिछले कुछ वर्षों में कुछ वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के करीब आ गया था, जिसके बाद उसे कोलकाता पुलिस कल्याण बोर्ड में स्थानांतरित कर दिया गया और आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में पुलिस चौकी पर तैनात किया गया।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.