Lateral Entry: लैटरल एंट्री पर केंद्र सरकार ने उठाया यह कदम, यूपीएससी को दिया यह निर्देश

इस योजना का उद्देश्य सरकारी विभागों में विशेषज्ञों (निजी क्षेत्र से जुड़े लोगों सहित) की नियुक्ति करना है।

346

Lateral Entry: केंद्रीय मंत्री (Union Minister) जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने 20 अगस्त (मंगलवार) को संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) (यूपीएससी) के अध्यक्ष को प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के निर्देशानुसार लैटरल एंट्री (Lateral Entry) विज्ञापन रद्द (Advertisement Cancelled) करने के लिए पत्र लिखा।

यूपीएससी ने पिछले 17 अगस्त (शनिवार) को 45 पदों के लिए विज्ञापन दिया था – 10 संयुक्त सचिव और 35 निदेशक/उप सचिव – जिन्हें अनुबंध के आधार पर पार्श्व प्रवेश मोड के माध्यम से भरा जाना है। इस योजना का उद्देश्य सरकारी विभागों में विशेषज्ञों (निजी क्षेत्र से जुड़े लोगों सहित) की नियुक्ति करना है।

यह भी पढ़ें- Kolkata Rape Case: सर्वोच्च न्यायालय ने ममता सरकार और प्रशासन को लगाई फटकार, टास्क फोर्स के गठन का किया ऐलान

चिराग पासवान का विरोध
यह कदम भारतीय जनता पार्टी के सहयोगी और केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान द्वारा सोमवार को आरक्षण प्रदान किए बिना सरकारी पदों पर कोई भी नियुक्ति करने पर चिंता व्यक्त करने के एक दिन बाद आया है, क्योंकि पार्श्व प्रवेश पर राजनीतिक विवाद बढ़ गया है, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि यह दलितों, ओबीसी और आदिवासियों पर “हमला” है। केंद्र ने अपनी ओर से, कांग्रेस पर नौकरशाही में पार्श्व भर्ती की सबसे बड़ी किश्त पर भ्रामक दावे करने का आरोप लगाया और जोर देकर कहा कि इस कदम से अखिल भारतीय सेवाओं में एससी/एसटी की भर्ती प्रभावित नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- Rahul Gandhi Citizenship: राहुल गांधी की नागरिकता रद्द करने के मामले में बदले गए जज, जानें क्यों लिया गया ऐसा फैसला

पहलों के प्रमुख उदाहरण
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नौकरशाही में पार्श्व प्रवेश 1970 के दशक से कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकारों के दौरान हो रहा है और पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह और मोंटेक सिंह अहलूवालिया अतीत में की गई ऐसी पहलों के प्रमुख उदाहरण हैं। कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने राहुल गांधी पर उनके इस दावे के लिए निशाना साधा कि सरकार आरक्षण प्रणाली को दरकिनार करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने लोकसभा में विपक्ष के नेता को याद दिलाया कि मनमोहन सिंह को 1976 में लेटरल एंट्री रूट के जरिए वित्त सचिव बनाया गया था। उन्होंने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, “आपने लेटरल एंट्री शुरू की। प्रधानमंत्री मोदी ने इसे व्यवस्थित बनाया।”

यह खबर अभी जारी हो रही है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.