Badlapur Protest: बदलापुर में विरोध प्रदर्शन ने लिया हिंसक रूप, सरकार से मांग; ‘हमें लाड़की बहन योजना नहीं, सुरक्षित बहन योजना चाहिए’

महाराष्ट्र के ठाणे के बदलापुर में एक स्कूल के अंदर महिला शौचालय में दो मासूम साढ़े तीन वर्षीय बच्चियों के साथ यौन उत्पीड़न करने के आरोप में पुलिस ने 23 वर्षीय अक्षय शिंदे नामक एक क्लीनर को पोक्सो और बीएनएस की अन्य धाराओं के तहत गिरफ्तार किया है।

405

कोलकाता (Kolkata) में एक युवा महिला डॉक्टर के साथ छेड़छाड़ और हत्या की घटना से पूरे देश में आक्रोश फैल गया है। इसके अलावा बदलापुर (Badlapur) में स्कूल (School) के सफाईकर्मियों द्वारा दो नाबालिग लड़कियों (Two Minor Girls) के साथ यौन शोषण (Sexual Abuse) की घटना घटी है। इस घटना के बाद बदलापुरकर गुस्से में हैं और सड़कों (Streets) पर उतर आए हैं। नागरिकों (Citizens) ने स्कूल के सामने प्रदर्शन (Protest) किया और ट्रेन रोकी।

बदलापुर के एक स्कूल में साढ़े तीन साल की दो बच्चियों के साथ यौन उत्पीड़न की चौंकाने वाली घटना सामने आई है। घटना 12 और 13 अगस्त की है। चूंकि यह छोटी लड़की स्कूल जाने के लिए तैयार नहीं थी, इसलिए उसके दादा ने डॉक्टर से उसकी जांच कराई और पता चला कि उसके साथ दुर्व्यवहार किया गया है। जब इन लड़कियों के परिजन बदलापुर ईस्ट पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने गए तो उन्हें मामला दर्ज करने के लिए लगभग 12 घंटे तक हिरासत में रखा गया।

यह भी पढ़ें – Lateral Entry: लैटरल एंट्री पर केंद्र सरकार ने उठाया यह कदम, यूपीएससी को दिया यह निर्देश

‘सुरक्षित बहन योजना’ की जरूरत है
एक तरफ राज्य में ‘लड़की बहिन योजना’ की खूब चर्चा और प्रचार हो रहा है। सत्ताधारी पार्टी कह रही है कि सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें अपने पैरों पर खड़ा करने की कोशिश कर रही है, लेकिन दूसरी तरफ साढ़े तीन साल की बच्चियों के साथ दरिंदगी की घटनाओं के बावजूद पुलिस प्रशासन कार्रवाई करने से कतरा रहा है। इसके विरोध में नागरिक पोस्टर लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं, जिस पर लिखा है, साहब…’हमारी लाड़की बहिन योजना भले ही एक बार भी न आए, लेकिन हमें सुरक्षित बहन योजना चाहिए।’ इस पोस्टर के जरिए लोगों ने अपना गुस्सा जाहिर किया है।

बदलापुरकर सड़कों पर उतर आए
इस मामले के सामने आने के बाद पूरे राज्य में गुस्सा जताया जा रहा है और बदलापुरकर सड़कों पर उतर आए हैं। ट्रेडर्स एसोसिएशन, रिक्शा एसोसिएशन, ज्वैलर्स एसोसिएशन, स्कूल बस एसोसिएशन ने बंद को स्वतः स्फूर्त समर्थन दिया है और नागरिक आरोपियों के लिए मौत की सजा की मांग कर रहे हैं। नागरिकों द्वारा रेल रोको आंदोलन शुरू करने के कारण कई मार्गों पर रेलवे यातायात रोक दिया गया है।

पुलिसकर्मियों पर पथराव
बदलापुर आंदोलन उग्र होता जा रहा है। रेलवे ट्रैक पर उतरे प्रदर्शनकारियों ने सीधे पुलिस पर पथराव कर दिया। रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में पुलिस बल जमा हो गया था। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस को किनारे करने के लिए सीधे उन पर पथराव कर दिया। इसके बाद रेलवे स्टेशन इलाके में तनाव का माहौल पैदा हो गया है। इस घटना को लेकर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष देखने को मिल रहा है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.