LeT- Hamas Meeting: दोहा में लश्कर-ए-तैयबा और हमास नेताओं की बैठक, भारत को होगा यह खतरा

खालिद को 2018 में अमेरिकी ट्रेजरी विभाग द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था और वह वर्तमान में पाकिस्तान मरकज़ी मुस्लिम लीग (पीएमएमएल) का नेता है, जो लश्कर का एक राजनीतिक मुखौटा संगठन है।

123

LeT- Hamas Meeting: अमेरिका (America) द्वारा वैश्विक आतंकवादी (Global Terrorists) घोषित लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) (एलईटी) के नेता सैफुल्लाह खालिद (Saifullah Khalid) और हमास (Hamas) नेता खालिद मेशाल (Khalid Meshaal) के बीच कतर (Qatar) की राजधानी दोहा (Doha) में हुई बैठक ने नई दिल्ली में चिंता पैदा कर दी है।

खालिद को 2018 में अमेरिकी ट्रेजरी विभाग द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था और वह वर्तमान में पाकिस्तान मरकज़ी मुस्लिम लीग (पीएमएमएल) का नेता है, जो लश्कर का एक राजनीतिक मुखौटा संगठन है। उसे पीएमएमएल की मीडिया शाखा द्वारा मंगलवार को सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में मेशाल के साथ देखा गया था।

यह भी पढ़ें- Bharat Bandh: दलित और आदिवासी समूहों ने देशव्यापी हड़ताल का किया आह्वान, जानें क्या हैं मांगें?

लश्कर प्रमुख
वीडियो में पीएमएमएल के उपाध्यक्ष फैसल नदीम भी शामिल हैं, जिन्हें पाकिस्तान के सिंध प्रांत में लश्कर के प्रमुख के रूप में उनकी भूमिका के लिए अमेरिका द्वारा नामित किया गया है – और पाकिस्तान में मेशाल के प्रतिनिधि नाजी जहीर अस-सरमी भी शामिल हैं। वीडियो के अनुसार, तेहरान में एक संदिग्ध इज़राइली हमले में हमास नेता इस्माइल हनीया की हत्या पर अपनी संवेदना व्यक्त करने के लिए लश्कर के नेताओं ने मेशाल से मुलाकात की। खालिद को लश्कर के संस्थापक हाफ़िज़ सईद का करीबी सहयोगी माना जाता है, जो 2008 के मुंबई हमलों के पीछे का मास्टरमाइंड था। उसे 2018 में अमेरिकी ट्रेजरी विभाग द्वारा “लश्कर की ओर से काम करने” के लिए पीएमएमएल के पिछले अवतार – मिल्ली मुस्लिम लीग के साथ विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादियों (एसडीजीटी) की सूची में शामिल किया गया था।

यह भी पढ़ें- India-Malaysia: भारत- मलेशिया के बिच इन मुद्दों पर बढ़ेगा सहयोग, जानने के लिए पढ़ें

जमात-उद-दावा का हिस्सा
अमेरिका के अनुसार, वह लश्कर के पेशावर मुख्यालय का प्रमुख भी था और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के लिए जमात-उद-दावा (JuD) की समन्वय समिति में काम कर चुका था। भारत की एक केंद्रीय खुफिया एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारी ने पाकिस्तान के इस फैसले को “दिलचस्प” बताया कि अमेरिका द्वारा नामित आतंकवादी को हमास नेता से मिलने के लिए दोहा जाने की अनुमति दी गई। पहचान न बताने की शर्त पर अधिकारी ने कहा कि “ऐसी हरकतें इस्लामाबाद के दोहरे मानदंडों को उजागर करती हैं।”

यह भी पढ़ें- Sanjay Singh Arrest: क्या आप नेता संजय सिंह फिर जाएंगे जेल? यूपी कोर्ट ने दिया यह आदेश

इजरायल विरोधी प्रदर्शन
इस अधिकारी ने कहा, “इससे यह साबित होता है कि कागजों पर प्रतिबंधित होने के बावजूद लश्कर पाकिस्तान में एक राजनीतिक पार्टी की आड़ में अपनी गतिविधियों को स्वतंत्र रूप से संचालित करता है और वहां की सरकार द्वारा समर्थित है।” हालांकि, यह पहली बार नहीं है कि लश्कर के पदाधिकारी हमास के समर्थन में सामने आए हैं। हमास नेता मेशाल के एक प्रतिनिधि ने पिछले साल कराची में खालिद नदीम और पीएमएमएल के अन्य नेताओं के साथ मंच साझा किया था और इजरायल विरोधी प्रदर्शनों का आह्वान किया था।

यह भी पढ़ें- Hindusthan Post: मैं प्रूफ नहीं दूंगा…! राहुल गांधी को बांग्लादेश के पत्रकार सलाहुद्दीन चौधरी ने किया यह चैलेंज

क्या है पीएमएमएल?
पीएमएमएल ने पाकिस्तान में फरवरी 2024 के आम चुनाव लड़े थे। हाफिज सईद के बेटे हाफिज तल्हा ने पार्टी के टिकट पर लाहौर के एक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था, लेकिन पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित लतीफ खोसा से हार गए। कहा जाता है कि हाफिज सईद को आतंकवाद के वित्तपोषण के कई मामलों में पाकिस्तान की आतंकवाद विरोधी अदालतों द्वारा कुल 31 साल की सजा सुनाए जाने के बाद लाहौर की जेल में रखा गया है।

यह भी पढ़ें- Mumbai: अंधश्रद्धा निर्मूलन? या छुपा अर्बन नक्सलवाद? सनातन संस्था का सवाल

सुरक्षा बलों और नागरिकों को निशाना
पाकिस्तान के सुरक्षा प्रतिष्ठान द्वारा समर्थित लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) और हिजबुल मुजाहिदीन ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर में अपनी गतिविधियों को तेज कर दिया है, ताकि सुरक्षा बलों और नागरिकों को निशाना बनाया जा सके, खासकर तब जब केंद्र शासित प्रदेश चुनावों की तैयारी कर रहा है। पिछले साल नवंबर में, इज़राइल ने मुंबई हमलों की 15वीं वर्षगांठ मनाने के लिए लश्कर-ए-तैयबा को एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया था, जिसमें 166 लोग मारे गए थे और 238 अन्य घायल हुए थे।

यह भी पढ़ें- Lateral Entry: फिलहाल लेटरल एंट्री पर रोक, सरकार ने बताया ये कारण

आतंकी सरगनाओं की आज़ादी
ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) में सुरक्षा, रणनीति और प्रौद्योगिकी केंद्र के निदेशक डॉ. समीर पाटिल ने कहा: “सैफुल्लाह खालिद की अंतरराष्ट्रीय यात्रा से पता चलता है कि आतंकवादी समूहों और उनसे जुड़े आतंकवादियों पर नकेल कसने के पाकिस्तान के ऐलान के बावजूद, यह सिर्फ़ दिखावटी कार्रवाई है। हकीकत में, इससे न सिर्फ़ पाकिस्तान के भीतर बल्कि विदेशों में भी लगातार गतिविधियों को अंजाम देने वाले आतंकी सरगनाओं की आज़ादी से काम करने की क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ा है।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.