Pune: एमपीएससी के उम्मीदवारों ने 258 कृषि पदों को शामिल करने सहित रखी यह मांग, जानें क्या है पूरा मामला

प्रदर्शनकारी अभ्यर्थियों ने 25 अगस्त को होने वाली परीक्षा को स्थगित करने का आग्रह किया।

100

Pune: महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (Maharashtra Public Service Commission) (MPSC) के अभ्यर्थी आगामी परीक्षा (Upcoming Exam) में बदलाव की मांग को लेकर पुणे में एकत्र हुए। प्रदर्शनकारियों (Demonstrators) ने कृषि विभाग (Agriculture Department) से 258 पदों को एमपीएससी परीक्षा (MPSC Exam for 258 Posts) में शामिल करने की मांग की है।

इसके अलावा, प्रदर्शनकारी अभ्यर्थियों ने 25 अगस्त को होने वाली परीक्षा को स्थगित करने का आग्रह किया। उनका तर्क है कि वर्तमान तिथि IBPS परीक्षा से टकराती है, जिससे ओवरलैप पैदा होता है जो कई उम्मीदवारों को प्रभावित कर सकता है।

यह भी पढ़ें- Zakir Naik Extradition: जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण के मामले में मलेशिया के प्रधानमंत्री का बड़ा बयान, जानें क्या बोलेंअनवर इब्राहिम

प्रदर्शनकारियों की मांगें
प्रदर्शनकारियों ने अपनी मांगें पूरी होने तक परीक्षा स्थगित करने की भी मांग की। दो मांगें बताते हुए, एमपीएससी के उम्मीदवार ने एएनआई को बताया, “25 अगस्त को होने वाली परीक्षा आईबीपीएस परीक्षा के साथ ओवरलैप हो रही है। हमारी पहली मांग है कि एमपीएससी परीक्षा स्थगित की जाए। हमारी दूसरी मांग है कि कृषि विभाग की परीक्षा में 258 पदों को भी इसमें जोड़ा जाए।…”

यह भी पढ़ें- Maharashtra: छह स्कूली छात्राओं से छेड़छाड़ के आरोप में शिक्षक गिरफ्तार, जानें एक कॉल से कैसे हुआ यह खुलाशा

कृषि विभाग की परीक्षा में 258 रिक्तियों
एक अन्य अभ्यर्थी ने भी कहा, “हम मांग करते हैं कि कृषि विभाग की परीक्षा में 258 रिक्तियों को एमपीएससी परीक्षा में जोड़ा जाना चाहिए…आईबीपीएस परीक्षा 25 अगस्त की परीक्षा के साथ ओवरलैप हो रही है…” 20 अगस्त की अधिसूचना में, एमपीएससी ने कहा कि वे समय संबंधी मुद्दों के कारण आगामी परीक्षा में नए अनुरोधित कृषि सेवा पदों को शामिल नहीं कर सकते।

यह भी पढ़ें- Ambernath Road Rage: अंबरनाथ में एसयूवी ने दूसरी कार को दो बार मारी टक्कर, 4 लोग घायल

महाराष्ट्र कृषि सेवा
इसमें लिखा गया है, “आयोग को महाराष्ट्र कृषि सेवा समूह-ए और समूह-बी संवर्ग में कुल 258 पदों के लिए दिनांक 16 अगस्त, 2024 का मांग पत्र प्राप्त हुआ है। महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग द्वारा 29 दिसंबर, 2023 को जारी परीक्षा योजना के अनुसार, यह उल्लेख किया गया है कि महाराष्ट्र कृषि सेवा में पदों को महाराष्ट्र राजपत्रित सिविल सेवा संयुक्त परीक्षा के माध्यम से भरा जाएगा। हालाँकि, चूंकि उक्त परीक्षा के संबंध में 29 दिसंबर, 2023 को विज्ञापन के प्रकाशन तक आयोग को महाराष्ट्र कृषि सेवा परीक्षा 2024 का मांग पत्र प्राप्त नहीं हुआ था, इसलिए उक्त कृषि सेवा के पदों को विज्ञापन में शामिल करना संभव नहीं था।”

यह भी पढ़ें- Madhya Pradesh: देर रात नौकरशाही में बड़ा फेरबदल, सुखबीर सिंह होंगे नए मुख्य चुनाव अधिकारी

संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा 2024
इसमें कहा गया है, “महाराष्ट्र राजपत्रित सिविल सेवा संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा 2024 25 अगस्त 2024 को आयोजित की जा रही है और वर्तमान में वर्तमान परीक्षा से संबंधित सभी प्रारंभिक परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं। चूंकि वर्तमान परीक्षा में कृषि सेवा के पदों को शामिल करना संभव नहीं है, इसलिए महाराष्ट्र कृषि सेवा में प्राप्त मांग पत्र में पदों की भर्ती प्रक्रिया के संबंध में जल्द से जल्द आगे की योजना बनाई जाएगी।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.