Jay Shah: बीसीसीआई सचिव जय शाह बनेंगे आईसीसी के नए चेयरमैन? जानने के लिए पढ़ें

आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने 30 नवंबर को अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद मंगलवार को तीसरे कार्यकाल से खुद को अलग कर लिया।

165

Jay Shah: बीसीसीआई सचिव (BCCI Secretary) जय शाह (Jay Shah) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) (आईसीसी) के चेयरमैन बनने (ICC Chairman) के लिए पूरी तरह तैयार हैं, 21 अगस्त (बुधवार) को ‘द एज’ ने यह जानकारी दी। जय शाह के पद पर नियुक्ति की अटकलें तब लगाई जा रही थीं।

जब मौजूदा आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले (Greg Barclay) ने 30 नवंबर को अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद मंगलवार को तीसरे कार्यकाल से खुद को अलग कर लिया। द एज ने रिपोर्ट किया कि बार्कले का इस्तीफा “शासी निकाय और इसके प्रमुख प्रसारण अधिकार धारक स्टार के बीच 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर के विवाद के बीच हुआ।”

यह भी पढ़ें- Madhya Pradesh: देर रात नौकरशाही में बड़ा फेरबदल, सुखबीर सिंह होंगे नए मुख्य चुनाव अधिकारी

पूर्णकालिक सदस्यों से समर्थन
रिपोर्ट में कहा गया है, “चर्चा की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने नाम न बताने की शर्त पर बात की, क्योंकि बातचीत गोपनीय है, उन्होंने मंगलवार देर रात इस कदम की पुष्टि की।” बीसीसीआई सचिव को कथित तौर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड और अन्य पूर्णकालिक सदस्यों से समर्थन मिला है। इस मामले पर शाह या आईसीसी की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। पद के लिए आधिकारिक नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है।

यह भी पढ़ें- Pune: एमपीएससी के उम्मीदवारों ने 258 कृषि पदों को शामिल करने सहित रखी यह मांग, जानें क्या है पूरा मामला

आईसीसी अध्यक्ष दो-दो साल के तीन कार्यकाल
आईसीसी अध्यक्ष दो-दो साल के तीन कार्यकाल के लिए पात्र होता है और न्यूजीलैंड स्थित वकील बार्कले ने अब तक चार साल पूरे कर लिए हैं। आईसीसी ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा, “आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने बोर्ड को पुष्टि की है कि वह तीसरे कार्यकाल के लिए खड़े नहीं होंगे और नवंबर के अंत में अपना वर्तमान कार्यकाल समाप्त होने पर पद छोड़ देंगे। बार्कले को नवंबर 2020 में स्वतंत्र आईसीसी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, 2022 में फिर से चुने जाने से पहले।”

यह भी पढ़ें- Kolkata Rape-Murder Case: सीबीआई आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल का करा सकती है पॉलीग्राफ टेस्ट, यहां पढ़ें

चुनाव में 16 वोट
आईसीसी के नियमों के अनुसार, अध्यक्ष के चुनाव में 16 वोट होते हैं और अब विजेता के लिए नौ वोटों का साधारण बहुमत (51%) होना ज़रूरी है। इससे पहले, अध्यक्ष बनने के लिए, मौजूदा अध्यक्ष को दो-तिहाई बहुमत की ज़रूरत होती थी। “वर्तमान निदेशकों को अब 27 अगस्त 2024 तक अगले अध्यक्ष के लिए नामांकन प्रस्तुत करना होगा और यदि एक से अधिक उम्मीदवार हैं, तो 1 दिसंबर 2024 से नए अध्यक्ष का कार्यकाल शुरू होने के साथ चुनाव होगा।”

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: इटावा में कार और ट्रक की टक्कर में एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत, 2 घायल

सबसे प्रभावशाली चेहरों में से एक
शाह को आईसीसी बोर्ड रूम में सबसे प्रभावशाली चेहरों में से एक माना जाता है। वह वर्तमान में आईसीसी की सभी शक्तिशाली वित्त और वाणिज्यिक मामलों (F&CA) उप-समिति के प्रमुख हैं। उन्हें 16 मतदान सदस्यों में से अधिकांश के साथ बहुत सद्भावना प्राप्त है। वर्तमान में, शाह के पास अक्टूबर, 2025 से तीन साल की अनिवार्य कूलिंग ऑफ अवधि पर जाने से पहले BCCI सचिव के रूप में एक और वर्ष बचा है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्वीकृत बीसीसीआई संविधान के अनुसार, कोई पदाधिकारी छह साल तक पद पर रह सकता है, उसके बाद उसे तीन साल के लिए कूलिंग ऑफ पर जाना होगा। कुल मिलाकर, कोई व्यक्ति कुल 18 साल तक पद पर रह सकता है, जिसमें नौ साल राज्य संघ में और नौ साल बीसीसीआई में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: इटावा में कार और ट्रक की टक्कर में एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत, 2 घायल

आईसीसी के सबसे युवा अध्यक्ष
जय शाह आईसीसी के सबसे युवा अध्यक्ष हो सकते हैं। अगर शाह सचिव पद का एक साल बचा होने के बावजूद आईसीसी में जाने का फैसला करते हैं, तो बीसीसीआई में उनके पास चार साल बचे रहेंगे। 35 साल की उम्र में, वह आईसीसी के इतिहास में सबसे युवा अध्यक्ष हो सकते हैं। जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर ऐसे भारतीय हैं, जिन्होंने अतीत में आईसीसी का नेतृत्व किया है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.