PM Modi in Ukraine: पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा आज से शुरू, राष्ट्रपति जेलेंस्की से युद्ध समाधान पर करेंगे बातचीत

पोलैंड के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूक्रेन में हैं। यहां वे राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी का यह दौरा रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच हो रहा है।

96

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पोलैंड (Poland) की अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद यूक्रेन (Ukraine) जा रहे हैं। राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (President Volodymyr Zelensky) के निमंत्रण पर यूक्रेन गए पीएम मोदी ने कहा है कि वह चल रहे संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर यूक्रेनी नेता के साथ अपने विचार साझा करेंगे। रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच पीएम मोदी की यात्रा को काफी अहम माना जा रहा है। 1991 में यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद से यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है। पीएम मोदी ट्रेन से यूक्रेन की यात्रा कर रहे हैं।

पीएम मोदी से पहले चार ऐसे राष्ट्राध्यक्ष रहे हैं जिन्होंने रूस और यूक्रेन दोनों का दौरा किया है, लेकिन पूरी दुनिया की निगाहें पीएम मोदी की यात्रा पर टिकी हैं। प्रधानमंत्री यूक्रेन की राजधानी कीव में 7 घंटे तक मौजूद रहेंगे, लेकिन ये 7 घंटे दुनिया के लिए एक अहम कूटनीतिक घटनाक्रम हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Central Government: आयुष्मान योजना का बीमा कवर बढ़ाने की तैयारी, इतने लाख तक बढ़ सकता है दायरा

युद्ध समाप्त करने की अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार युद्ध खत्म करने की अपील करते रहे हैं। उन्होंने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को एक बार नहीं बल्कि दो बार युद्ध खत्म करने का संदेश दिया है। भारत का शुरू से ही यह रुख रहा है कि समस्या का समाधान बातचीत और कूटनीति से ही संभव है।

कई मुद्दों पर होगी चर्चा
रूस-यूक्रेन युद्ध के अलावा पीएम मोदी यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की से कई अन्य अहम मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। रक्षा और आर्थिक सहयोग के अलावा दोनों नेता युद्ध के बाद यूक्रेन के पुनर्निर्माण में भारत की भूमिका पर भी चर्चा कर सकते हैं।

ट्रेन से यूक्रेन की यात्रा
बता दें कि ट्रेन से पीएम मोदी यूक्रेन जा रहे हैं, जिस ट्रेन में पीएम मोदी बैठे हैं, वह खास तौर पर डिजाइन की गई लग्जरी ट्रेन है। इस ट्रेन का नाम ‘रेल फोर्स वन’ है। पीएम मोदी से पहले दुनिया के कई बड़े नेता इस ट्रेन में सफर कर चुके हैं। जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और जर्मन चांसलर ओलोफ स्कोल्ज का नाम शामिल है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.