Mega Block: रविवार को मुंबई घूमने का प्लान बना रहे हैं, ध्यान रखें मध्य रेलवे पर होगा मेगा ब्लॉक

मुंबईकरों, अगर आप रविवार (25 अगस्त) को मध्य रेलवे से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यात्रा से पहले समय सारिणी देख लें और हिंदुस्थान पोस्ट की यह खबर पढ़ें।

98
Photo : File

मध्य रेलवे (Central Railway) का मुंबई डिवीजन (Mumbai Division) अपने उपनगरीय खंडों (Various Engineering) पर विभिन्न इंजीनियरिंग (Maintenance Works) और रखरखाव कार्यों को पूरा करने के लिए रविवार (25 अगस्त) को मेगा ब्लॉक (Mega Block) संचालित करेगा। मध्य रेलवे मुंबई की सभी लाइनों पर मेगा ब्लॉक आयोजित करके अपने सभी उपनगरीय खंडों पर विभिन्न इंजीनियरिंग और रखरखाव कार्यों को पूरा करेगा। विवरण इस प्रकार है।

सीएसएमटी मुंबई से सुबह 10.25 बजे से दोपहर 2.45 बजे तक डाउन फास्ट लाइन की सेवाएं माटुंगा में डाउन स्लो लाइन पर डायवर्ट की जाएंगी, जो माटुंगा और मुलुंड स्टेशनों के बीच अपने-अपने निर्धारित ठहराव पर रुकेंगी और अपने गंतव्य पर 15 मिनट देरी से पहुंचेंगी। वहीं, ठाणे से आगे की फास्ट ट्रेनों को मुलुंड में डाउन फास्ट लाइन पर फिर से डायवर्ट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – Bihar Boat Accident: बिहार में बड़ा हादसा, बगहा के गंडक नदी में पलटी नाव; आधा दर्जन लोग डूबे

15 मिनट देरी से चलेंगी लोकल ट्रेन
सुबह 10.50 बजे से दोपहर 3.00 बजे तक ठाणे से रवाना होने वाली अप फास्ट लाइन की सेवाएं मुलुंड में अप स्लो लाइन पर डायवर्ट की जाएंगी, जो मुलुंड और माटुंगा के बीच अपने निर्धारित स्टेशनों पर रुकेंगी और माटुंगा स्टेशन पर अप फास्ट लाइन पर फिर से डायवर्ट की जाएंगी और अपने गंतव्य पर निर्धारित समय से 15 मिनट देरी से पहुंचेंगी।

मेगा ब्लॉक के बाद पहले लोकल दोपहर 3.03 बजे चलेगी
डाउन फास्ट लाइन पर, ब्लॉक से पहले आखिरी लोकल सुबह 10.20 बजे सीएसएमटी से रवाना होने वाली बदलापुर लोकल होगी और ब्लॉक के बाद पहली लोकल दोपहर 3.03 बजे सीएसएमटी से रवाना होने वाली बदलापुर लोकल होगी। अप फास्ट लाइन पर, ब्लॉक से पहले आखिरी लोकल सुबह 11.10 बजे सीएसएमटी पहुंचने वाली अंबरनाथ लोकल होगी और ब्लॉक के बाद पहली लोकल दोपहर 03.49 बजे सीएसएमटी पहुंचने वाली कसारा लोकल होगी।

पनवेल-वाशी अप और डाउन हार्बर लाइन पर ब्लॉक
पनवेल से सुबह 10.33 बजे से दोपहर 3.49 बजे तक सीएसएमटी मुंबई की ओर जाने वाली अप हार्बर लाइन की सेवाएं और सीएसएमटी मुंबई से सुबह 9.45 बजे से दोपहर 3.12 बजे तक पनवेल/बेलापुर की ओर जाने वाली डाउन हार्बर लाइन की सेवाएं निलंबित रहेंगी। पनवेल से सुबह 11.02 बजे से दोपहर 3.53 बजे तक ठाणे की ओर जाने वाली अप ट्रांस-हार्बर लाइन की सेवाएं और ठाणे से सुबह 10.01 बजे से दोपहर 3.20 बजे तक पनवेल की ओर जाने वाली डाउन ट्रांसहार्बर लाइन की सेवाएं निलंबित रहेंगी।

डाउन हार्बर लाइन पर, ब्लॉक से पहले आखिरी लोकल सुबह 9.30 बजे सीएसएमटी से रवाना होगी और 10.50 बजे पनवेल पहुंचेगी और ब्लॉक के बाद सीएसएमटी से रवाना होने वाली पहली लोकल दोपहर 3.16 बजे होगी और 4.36 बजे पनवेल पहुंचेगी। अप हार्बर लाइन पर, ब्लॉक से पहले सीएसएमटी के लिए आखिरी लोकल सुबह 10.17 बजे पनवेल से रवाना होगी और 11.36 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी और ब्लॉक के बाद पनवेल से रवाना होने वाली सीएसएमटी के लिए पहली लोकल शाम 4.10 बजे होगी और 5.30 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी।

डाउन ट्रांस-हार्बर लाइन पर, ब्लॉक से पहले पनवेल की ओर जाने वाली आखिरी लोकल सुबह 9.39 बजे ठाणे से रवाना होगी और 10.31 बजे पनवेल पहुंचेगी और ब्लॉक के बाद ठाणे से रवाना होने वाली पनवेल की ओर जाने वाली पहली लोकल शाम 4.00 बजे होगी और 04.52 बजे पनवेल पहुंचेगी। अप ट्रांस-हार्बर लाइन पर, ब्लॉक से पहले ठाणे की ओर जाने वाली आखिरी लोकल सुबह 10.41 बजे पनवेल से रवाना होगी और ठाणे में सुबह 11.33 बजे पहुंचेगी और ब्लॉक के बाद ठाणे की ओर जाने वाली पहली लोकल ट्रेन शाम 4.26 बजे पनवेल से रवाना होगी और ठाणे में शाम 5.20 बजे पहुंचेगी।
ब्लॉक अवधि के दौरान सीएसएमटी मुंबई-वाशी सेक्शन पर विशेष लोकल ट्रेनें चलेंगी।

ब्लॉक अवधि के दौरान ठाणे-वाशी/नेरुल स्टेशनों के बीच ट्रांस-हार्बर लाइन सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

ब्लॉक अवधि के दौरान बेलापुर/नेरुल और उरण स्टेशनों के बीच पोर्ट लाइन सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

ये मेगा ब्लॉक बुनियादी ढांचे के रखरखाव और संरक्षा के लिए आवश्यक हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे इस कार्य के लिए रेलवे प्रशासन का सहयोग करें।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.