Old Pension Scheme: कांग्रेस के “यू-टर्न” के बाद, भाजपा ने पुरानी पेंशन योजना पर उठाए ये सवाल

पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने आज सवाल किया कि कांग्रेस अपने चुनावी वादों, खासकर पेंशन के वादों को कब पूरा करेगी।

91

Old Pension Scheme: एकीकृत पेंशन योजना (Integrated Pension Scheme) की शुरुआत पर कांग्रेस (Congress) की खुशी, जिसे उन्होंने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार (BJP Government) को वापस लेना कहा है – ने भाजपा की ओर से एक नया प्रहार किया है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने आज सवाल किया कि कांग्रेस अपने चुनावी वादों, खासकर पेंशन के वादों को कब पूरा करेगी। पूर्व केंद्रीय मंत्री और विधि विभाग का कार्यभार संभाल चुके रविशंकर प्रसाद ने कहा, “मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं — क्या उनकी सरकार ने हिमाचल प्रदेश में वादे के अनुसार पुरानी पेंशन योजना को लागू किया है?” पूर्व मंत्री ने कहा, “कांग्रेस पार्टी पेंशन के बारे में अपने आश्वासन के स्पष्ट झूठ से इतनी चिंतित हो गई है कि वह इसे लोकसभा चुनाव में अपने घोषणापत्र का हिस्सा बनाने का साहस नहीं जुटा पाई।”

यह भी पढ़ें- Afghanistan: अफ़गान महिलाओं के लिए तालिबान की कठोर नई नैतिकता संहिता से चिंतित संयुक्त राष्ट्र, जानें क्या लिखा

50 प्रतिशत आजीवन मासिक लाभ
उन्होंने कहा, “भारत पर शासन करना एक गंभीर काम है…कांग्रेस पार्टी सिर्फ़ वोट बटोरने के लिए घोषणाएं करती है और अब जनता का उसके फ़ैसलों पर भरोसा खत्म हो गया है।” एकीकृत पेंशन योजना में 2004 से पहले की पुरानी पेंशन योजना की ज़्यादातर विशेषताएँ बरकरार हैं और सरकारी कर्मचारियों को उनके अंतिम प्राप्त मूल वेतन का 50 प्रतिशत आजीवन मासिक लाभ के रूप में देने का आश्वासन दिया गया है। अटल बिहारी वाजपेयी सरकार द्वारा 2004 में शुरू की गई नई पेंशन योजना के तहत पेंशन भुगतान सरकार और कर्मचारी द्वारा किए गए योगदान से जुड़ा था।

यह भी पढ़ें- Kolkata doctor rape-murder: महिला सुरक्षा पर विपक्ष की सियासत; कोलकाता कांड पर नरम, बदलापुर कांड पर गरम!

पुरानी पेंशन योजना को चुना
उस समय ज़्यादातर विपक्षी राज्य इसके ख़िलाफ़ थे और पाँच राज्यों ने पुरानी पेंशन योजना को चुना था। कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना में कोई योगदान नहीं दिया – जिसके लिए कई कर्मचारी संगठन अभी भी लड़ रहे हैं। संयुक्त पेंशन योजना, जो अप्रैल 2025 से लागू होगी, एक अंशदायी योजना होगी। कर्मचारियों से 10 प्रतिशत का भुगतान करने की उम्मीद है जबकि सरकार 18.5 प्रतिशत का योगदान देगी। बाद का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें- Delhi Politices: जेल से सरकार चलाने पर अड़े केजरीवाल, वहीं डूबती दिल्ली; मरते लोग

भाजपा पर तंज
कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि यूपीएस में यू का मतलब “यू-टर्न” है, जो उन्होंने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के तीसरे कार्यकाल की विशेषता बन रही है। “यूपीएस में ‘यू’ का मतलब मोदी सरकार का यू टर्न है! 4 जून के बाद, लोगों की शक्ति प्रधानमंत्री की शक्ति के अहंकार पर हावी हो गई है।

  • लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन/इंडेक्सेशन के संबंध में बजट में रोलबैक
  • वक्फ बिल को जेपीसी को भेजना
  • ब्रॉडकास्ट बिल को रोलबैक
  • लेटरल एंट्री को रोलबैक

हम जवाबदेही सुनिश्चित करते रहेंगे और 140 करोड़ भारतीयों को इस निरंकुश सरकार से बचाएंगे!” श्री खड़गे ने एक्स पर पोस्ट किया, जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.