PM Modi: पाकिस्तान ने भेजा न्योता, क्या PM Modi जाएंगे इस्लामाबाद?

पाकिस्तान ने शंघाई सहयोग संगठन के शासनाध्यक्ष परिषद की बैठक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस्लामाबाद आमंत्रित किया है।

341

भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच तनाव का माहौल जगजाहिर है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को पाकिस्तान से न्योता (Invitation) मिला है। करीब 8 साल बाद पीएम मोदी को पाकिस्तान से न्योता मिला है तो राजनीतिक गलियारों में इसकी खूब चर्चा हो रही है। अब पाकिस्तान ने पीएम मोदी को क्यों बुलाया है, क्या पीएम मोदी जाएंगे पाकिस्तान? इस पर पूरी दुनिया का ध्यान है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ (Prime Minister Shehbaz Sharif) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान आने का न्योता दिया है। शाहबाज शरीफ ने इस साल शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation) के अन्य नेताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी को भी आमंत्रित किया है। बताया जा रहा है कि ये निमंत्रण काउंसिल ऑफ गवर्नमेंट की बैठक में शामिल होने के लिए दिया गया है।

यह भी पढ़ें – Jammu-Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें किसे कहां से मिला टिकट

कारण क्या है?
पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, बैठक 15 और 16 अक्टूबर को होगी। पिछले आठ साल में पहली बार पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री को आमंत्रित किया है। भारत और पाकिस्तान के बीच कई दिनों से तनाव चल रहा है। फिर भी भारत और पाकिस्तान को सहयोग में सफलता मिलती दिख रही है। पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी 2023 में भारत में हुई एक बैठक में शामिल हुए थे। इस बार भारत की ओर से इस बैठक में कौन शामिल होगा? इस बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

क्या मोदी पाकिस्तान जाएंगे?
क्या पाकिस्तान के निमंत्रण के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान जाएंगे? पूरे देश का ध्यान इस बात पर है कि उनकी जगह किस दूसरे मंत्री को भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए भेजा जाएगा। फिलहाल एससीओ की अध्यक्षता पाकिस्तान के पास है। भारत और पाकिस्तान दोनों एससीओ के सदस्य हैं। हालांकि, इस संगठन का नेतृत्व चीन और रूस करते हैं, इसलिए भारत इसे लेकर बहुत सतर्क है।

क्या है एससीओ?
एससीओ एक प्रभावशाली आर्थिक और सुरक्षा संगठन है जिसकी स्थापना रूस, चीन, किर्गिस्तान, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान ने 2001 में एक शिखर सम्मेलन के दौरान की थी। भारत और पाकिस्तान भी 2017 में इसके स्थायी सदस्य बन गए। ईरान भी 2023 में इसका सदस्य बन गया।
एससीओ देशों की दुनिया की आबादी में लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है और वे वैश्विक अर्थव्यवस्था में लगभग 20 प्रतिशत का योगदान करते हैं।

देखें यह वीडियो –

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.